रीवा : नई इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में ये होगा खास

Uncategorized

रीवा। ..आगामी विधानसभा निर्वाचन के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त नई इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों के कंट्रोल यूनिट व वैलेट यूनिट के साथ व्हीव्हीपैट को भी संलग्न किया गया है। जिसमें मतदाता को मतदान उपरांत सात सेकण्ड तक किये गये मतदान का विवरण प्रदर्शित होगा। मशीनों के संचालन व इससे मतदान करने की प्रक्रिया के तहत आज विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मॉकपोल की कार्यवाही की गयी।

          स्थानीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय में जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों को मॉकपोल की प्रक्रिया के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतदाता द्वारा किये गये मतदान का विवरण व्हीव्हीपैट की स्क्रीन में 7 सेकण्ड तक दिखेगा तदुपरांत संबंधित प्रदर्शित पर्ची उसी व्हीव्हीपैट में नीचे एकत्र हो जायेगी। यह पारदर्शी व्यवस्था इसलिये लागू की गयी है ताकि मतदाता यह देख सके कि जिसे उसने मत दिया है वह उसी अभ्यर्थी को गया कि नहीं। उन्होंने जनप्रतिनिधियों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। कलेक्टर ने बताया कि मशीन से वोटिंग प्रक्रिया की समझाइश हेतु इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जायेगा। मॉकपोल के दौरान विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने स्वयं भी मतदान प्रक्रिया का संचालन किया व इससे अवगत हुए।

          उल्लेखनीय है कि रीवा इंजीनियरिंग कालेज में आगामी विधानसभा निर्वाचन के तारतम्य में प्राप्त ईव्हीएम की एफएलसी का कार्य भारत इलेक्ट्रानिक लिमिटेड बंगलौर के इंजीनियर्स द्वारा किया जा रहा है। इसी क्रम में आज मॉकपोल किया गया व व्हीव्हीपैट में मतदान प्रक्रिया को राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने देखा व समझा। मॉकपोल के दौरान अपर कलेक्टर बी.के. पाण्डेय सहित कार्य में संलग्न अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।