टेक और गैजेट्स

World Television Day: स्मार्ट टीवी खरीदने का प्लान है, तो ये आर्टिकल पढ़ लीजिये बहुत काम आएगा

Abhijeet Mishra
21 Nov 2021 7:51 AM GMT
World Television Day: स्मार्ट टीवी खरीदने का प्लान है, तो ये आर्टिकल पढ़ लीजिये बहुत काम आएगा
x
World Television Day: आज विश्व टीवी दिवस है इसी लिए हम आपके लिए ऐसी जानकारी लेकर आए हैं बहुत काम आने वाली है

World Television Day: आज वर्ल्ड टेलीविज़न डे है, अब आप सोचेगें की अभी तक विमेंस डे, मेंस डे, फादर्स डे, मदर्स डे ठीक था ये ससुरा टीवी डे कौन मनाता है। क्या है कि आज के ही दिन 1996 में यूनाइटेड नेशन ने वर्ल्ड टेलीविज़न डे मनाने का एलान किया था, अरे टेंशन नहीं लीजियेगा भाई हम कोई इसके इतिहास के बारे में बता कर आपको बोर नहीं करने वाले बल्कि इस मौके में कुछ ऐसी जानकारी देने वाले हैं जो आपके तब जरूर काम आएगी जब आप कोई नया टीवी खरीदोगे।

डिस्प्ले बहुत मैटर करता है

जब आप कभी स्मार्ट टीवी लेने के लिए जाएं तो एक बात ज़रूर ध्यान में रखें की टीवी का डिस्प्ले बहुत मैटर करता है। अगर आप ने आननफानन ने HD टीवी ले लिया है तो इतना ज़रूर यद् रखें के उसमे फिर 4K वीडियो प्ले नहीं होगा। और टीवी सिर्फ HD है तो उसमे फुल HD वीडियो भी नहीं चलेगा। वैसे HD से 4K की क्वालिटी 8 गुना ज़्यादा अच्छी होती है। आप चाहें तो MI , Realme, समेत आईटेल जैसी कंपनी की 4k डिस्प्ले वाली टीवी 35 से 40 हज़ार रुपए के बीच में खरीद सकते हैं।

3D के चक्कर में ना पड़ें

बाजार में 3D टीवी काफी पहले ही लांच हो चुकी है लेकिन इसकी डिमांड काफी कम है। इस टीवी के साथ आपको एक 3D ग्लासेस मिलते हैं लेकिन जब इंटरनेट में आपको मनचाही फिल्म 3D में मिलेगी भी नहीं तो क्या करेगें 3D टीवी का। दरअसल इंटरनेट में अभी पर्याप्त 3D कंटेंट ही नहीं है। 3D के वीडियो यूट्यूब में हैं लेकिन टीवी लेते वक़्त आपको ग्लासेस के लिए अलग से 5-7 हज़ार रुपए देने पड़ते हैं। वैसे आपका मन अगर 3D टीवी लें अक ही है तो आप पेसिव टीवी ले सकते हैं।

साउंड की टेस्टिंग कर लें

वैसे आम टीवी में 5 से 10 वाट के स्पीकर लगे रहते हैं, जो एक छोटे कमरे के लिहाज से परफेक्ट हैं लेकिन आपको ज़्यादा साउंड चाहिए तो टीवी के साथ आप अलग से साउंड बार खरीद सकते हैं। अगर आप होम थिएटर वाली फीलिंग चाहते हैं तो जीबीएल, और पेनासोनिक ने 5.1 होम स्पीकर्स खरीद सकते हैं।

ये बात भी ध्यान में रखिये

जब भी आप शोरूम में जाएं तो टीवी बेचने वाले से ये सवाल जरूर करें। क्या टीवी हार्ड डिस्क सपोर्ट करेगा? क्या टीवी MP4, AVI, MKV जैसे कॉमन वीडियो फॉर्मेट्स सपोर्ट करेगा? क्या HD कंटेंट ऑनलाइन देखने पर डिस्प्ले क्वालिटी पर असर पड़ेगा? क्या USB से फाइल प्ले करने में टाइम लगेगा? टीवी खरीदने से पहले एक बार USB प्लेबैक परफॉर्मेंस चेक करना चाहिए। ऐसे में टीवी कितना टाइम लगा रहा है ये पता चल जाएगा

Next Story
Share it