टेक और गैजेट्स

इस आसान सेटअप से इलेक्ट्रिक बन जाएगी आपकी बाइक, 151 km का माइलेज देगी

Abhijeet Mishra
14 Jan 2022 12:25 PM GMT
इस आसान सेटअप से इलेक्ट्रिक बन जाएगी आपकी बाइक, 151 km का माइलेज देगी
x
How to Convert Petrol Bike Into Electric Bike: आज कल के जमाने में ऐसे अविष्कार बहुत जरूरी हैं, पेट्रोल का खर्चा बहुत कम हो जाएगा

How to Convert Petrol Bike Into Electric Bike: पेट्रोल की कीमत वैसे भी बहुत बढ़ गई है, ऐसे में लोग इलेक्ट्रिक बाइक तो लेना चाहते हैं लेकिन बार-बार उसे चार्ज करना और रास्ते में बैटरी के डाउन होने के डर के कारण लोग बाइक लेने से बच रहे हैं। लेकिन एक कंपनी ऐसा दावा कर रही है कि वो किसी भी पेट्रोल बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट कर सकती है।

इसके लिए आपको अपनी बाइक में (Electric Kit Retrofit) लगवानी पड़ेगी, ये थोड़ा सा खर्चीला जरूर है लेकिन इसके बाद आपको पेट्रोल की कीमत को लेकर रोना नहीं पड़ेगा। इस किट को लगाने वाली कंपनी का दावा है कि बाइक को इलेक्टिक में कन्वर्ट करने के बाद गाडी 151 किलोमीटर का माइलेज देगी।

कैसे कन्वर्ट होगी बाइक

इसके लिए आपको ऐसी कंपनी से सम्पर्क करना होगा जो EV गाड़ियां बनाती हैं ,जैसे बाउंस (Bounce), जूइंक (Zuink), और गोगोए-1 (GoGoA1) जैसी कुछ कंपनियां आजकल चर्चा में हैं। ये कंपनियां आपकी बाइक के गियर बॉक्स और इंजन में बदलाव करके उसमे इलेक्ट्रिक किट की रेट्रोफिटिंग कर देंगी। जिसके बाद आपकी पेट्रोल बाइक पूरी तरह एक इलेक्ट्रॉनिक बाइक बन जाएगी। इस तरह आप पेट्रोल का खर्चा बचा सकेंगे।

कहां से मिलेगी यह किट

Electric Kit Retrofit आपको अब आसानी से मिल सकता है, आप चाहें तो गूगल में भी इसे सर्च कर के ऑनलाइन आर्डर कर सकते हैं। वहीं वहीं, जूइंक (Zuink) की इलेक्ट्रिक किट स्वैपेबल बैटरी के साथ मिलती है। इस किट को 27 हजार रुपये में लेकर अपनी बाइक में फिट कर सकते है, वहीं गोगोए-1 (GoGoA1) की इलेक्ट्रिक किट 35 हजार रुपये में उपलब्ध उपलब्ध है जिससे आप अपनी स्पलेंडर बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट कर सकते हैं।

Next Story
Share it