राष्ट्रीय

Debit-Credit Card धारक हो जाएं सावधान! नहीं तो खाली हो सकता है Bank Account

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:42 AM GMT
Debit-Credit Card धारक हो जाएं सावधान! नहीं तो खाली हो सकता है Bank Account
x
ऐसे भारतीय जो Debit या Credit Card का इस्तेमाल करते हैं उनको सावधान रहने की जरूरत है. ताजा जानकारी के अनुसार भारत के करोड़ों यूजर्स की बैंक

ऐसे भारतीय जो Debit या Credit Card का इस्तेमाल करते हैं उनको सावधान रहने की जरूरत है. ताजा जानकारी के अनुसार भारत के करोड़ों यूजर्स की बैंक डीटेल्स Juspay के जरिये एक डार्क वेब पर लीक (Debit Credit Card users data leaked on dark web) कर दी गई है.

बताया जा रहा है कि लगभग 10 करोड़ भारतीयों के पर्सनल डाटा डार्क वेब पर लीक हो चुके हैं. देश में नोटबंदी के बाद से Debit Card, Credit Card और Online Payment का प्रचलन बढ़ गया है. साथ ही लोगों को असुरक्षा भी महसूस होने लगी है. हांलाकि बैंक अपने स्तर पर लोगों को जागरूक करने का काम करते हैं. बावजूद कई लोग रोजाना Online Fraud, ATM Fraud, UPI Fraud के शिकार हो जाते हैं.

ऐसा नहीं किया तो नए साल से नहीं कर पाएंगे किसी को कॉल! Twitter, WhatsApp समेत इन पर होने जा रहें हैं बड़े बदलाव

मिली ताजा जानकारी के अनुसार अब आपके पर्सनल डाटा भी लीक हो चुके हैं. Juspay के जरिए ये डाटा Dark Web पर लीक हो चुके हैं. हालत ये हैं कि आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपके बैंक खाते (Bank Account) को खाली कर सकती है.

अपने Bank Transaction पर जरूर नजर रखें

आपको अपने Bank Transactions पर नजर रखने की सख्त आवश्यकता है. अपने बैंक स्टेटमेंट पर सतत निगरानी रखें, यदि आपके खाते से आपके द्वारा किए ट्रांसक्शन के अलावा किसी भी तरह की राशि कटती है तो तुरंत सम्बंधित बैंक को सूचित करें.

Debit-Credit Card धारक हो जाएं सावधान! नहीं तो खाली हो सकता है Bank Account

Dark Web पर विक्री के लिए उपलब्ध है आपका पर्सनल डाटा

बताया जा रहा है कि Dark Web की वेबसाइट पर आपका पर्सनल डाटा विक्री के लिए मौजूद है. इसमें आपके खाता संख्या से लेकर मोबाइल नंबर, ई मेल आईडी, जन्मतिथि और Credit Card / Debit Card के शुरूआती के चार अंक बेंचे जा रहें हैं.

Tesla ने China के Shanghai में खोला दुनिया का सबसे बड़ा सुपरचार्जर स्टेशन

यहाँ से लीक हुए डाटा

आजकल हमें कहीं जाना हो तो हम डिजिटल तौर पर टिकट की बुकिंग करते हैं. किसी दूसरे शहर में रुकना हो तो भी होटल की बुकिंग भी डिजिटल माध्यम से ही करते हैं. ऑनलाइन माध्यम का सबसे ज्यादा प्रयोग हम शॉपिंग के दौरान करते हैं. शुरुआती जानकारी के अनुसार, इन कार्ड यूजर्स का डेटा एक पेमेंट गेटवे से लीक हुआ है जिसका नाम Juspay है. बता दें कि Juspay ऐमजॉन, ऑनलाइन फूड बुकिंग प्लैटफॉर्म स्विगी और मेक माय ट्रिप के बुकिंग पेमेंट को प्रॉसेस करता है.

2017 से 2020 तक का डाटा लीक

बताया जा रहा है कि 10 करोड़ भारतियों का पर्सनल डाटा मार्च 2017 से अगस्त 2020 तक लीक हुआ है. इस बीच जितने भी ट्रांसक्शन हुए हैं, उन सभी के रिकॉर्ड खतरे में हैं.

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Lik

बैंक कभी नहीं मांगता आपके खाते की डिटेल

इन सभी खतरों से बचने के लिए आपको सावधान और सतर्क होना जरूरी है. जागरूकता में कमी होने के कारण रोजाना हजारों लोग फ्रॉड के शिकार हो जाते हैं. बैंक इस बावत अपने उपभोक्ताओं को जागरूक करता है. बैंक कभी भी आपके खाते से सम्बंधित जैसे ATM PIN, OTP (One Time Password), Internet Banking Passwords और User Name आदि की जानकारी अपने उपभोक्ता से नहीं मांगता.

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story