15 अप्रैल के बाद ट्रेन सर्विस शुरू करने का फिलहाल कोई प्लान नहीं - Indian Railway

ऑनलाइन अनारक्षित टिकट बुक करने की सुविधा यात्रियों को देगा रेलवे, लॉन्च किया मोबाइल ऐप

टेक एंड गैजेट्स राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

नई दिल्ली. ट्रेनों में अनारिक्षत टिकट बुक कराने के लिए भारतीय रेलवे ने एक नई मोबाइल ऐप लॉन्च की है। सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) की ओर से बनाए गए इस ऐप का नाम अटसनमोबाइल है। इसके जरिए यात्री मोबाइल से जनरल टिकट के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट भी ऑनलाइन बुक करा सकते हैं। इन सुविधाओं के अलावा ऐप से सीजन टिकट का रिन्यूअल और रेलवे वॉलेट में बैलेंस भी डाला जा सकता है। इससे पहले रेलवे ने आरक्षित टिकट बुक कराने के लिए ‘रेल कनेक्ट’ नाम का ऐप जनवरी 2017 में री-लॉन्च किया था। हालांकि, यात्रियों को अनारिक्षत टिकट सिर्फ रेलवे काउंटर में जाने के बाद ही मिलता था।

मोबाइल ऐप इस्तेमाल करने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी
रेलवे ने अभी इस मोबाइल ऐप को एंड्रॉयड और विंडो फोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया है। इसे गूगल प्ले स्टोर और विंडोज स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

एप को डाउनलोड करने के बाद इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले यूजर्स को इसमें रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए यूजर को एप में अपना नाम, मोबाइल नंबर, शहर, टिकट टाइप, यात्रियों की संख्या और वो ज्यादातर किस मार्ग पर सफर करता है बताना होगा।

यात्रियों को मुफ्त में दी जाएगी मोबाइल वॉलेट की सुविधा
रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद ऐप पर रेलवे वॉलेट (आर-वॉलेट) बिना किसी शुल्क के अपने आप शुरू हो जाएगा। रेलवे के बयान के मुताबिक, यूजर्स से इसका कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

वॉलेट में पैसे रखकर यात्री बिना डेबिट/क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल किए ही टिकट बुक करा सकता है। साथ ही इसे रिचार्ज कराने की सुविधा रेलवे स्टेशनों के अनारिक्षत टिकट काउंटरों और https://www.utsonmobile.indianrail.gov.in पर मुहैया कराई गई है।

मोबाइल पर ही मिल जाएगा टिकट
चूंकि, इस ऐप को अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिए बनाया गया है इसलिए इसमें एडवांस बुकिंग का विकल्प नहीं दिया गया है।
यात्री इस ऐप के जरिए टिकट मोबाइल पर ही रख सकते हैं, जिससे उन्हें कागजी टिकट लेकर नहीं चलना पड़ेगा। ऐप के अंदर ‘शो टिकट’ विकल्प के जरिए वे किसी भी वक्त टिकट चेकर को अपना टिकट दिखा सकते हैं।