ई-लर्निंग

ई-लर्निंग, रिमोट वर्किंग जरूरतों में वृद्धि के चलते पर्सनल कम्प्यूटर्स की बिक्री बढ़ी

टेक एंड गैजेट्स बिज़नेस राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

ई-लर्निंग, रिमोट वर्किंग जरूरतों में वृद्धि के चलते पर्सनल कम्प्यूटर्स की बिक्री बढ़ी

Best Sellers in Computers & Accessories

अनुसंधान फर्म आईडीसी के अनुसार, ई-लर्निंग और रिमोट वर्किंग जरूरतों ने शिपमेंट में 9.2% सालाना दर से 3.4 मिलियन यूनिट की वृद्धि के साथ सात वर्षों में भारतीय पीसी बाजार को अपनी सबसे बड़ी तिमाही में प्रवेश करने में मदद की है। शिपमेंट – जिसमें डेस्कटॉप, नोटबुक और वर्कस्टेशंस शामिल हैं – 2019 की तीसरी तिमाही में 3.1 मिलियन यूनिट्स थे। आईडीसी ने मंगलवार को कहा, “इस तिमाही के दौरान 3.4 मिलियन यूनिट्स (थे) को ई-लर्निंग और रिमोट वर्किंग की मांग मजबूत रही, जिसके परिणामस्वरूप Q3 2020 भारत में पिछले सात सालों में सबसे बड़ी तिमाही थी।”

Best Sellers in Kindle Store

AMAZON DEALS – UPTO 50% OFF

हालांकि, वाणिज्यिक खंड में बहुत कम सरकारी और शिक्षा परियोजनाएं थीं, उपभोक्ता खंड ने 2 मिलियन शिपमेंट के साथ अपनी सबसे बड़ी तिमाही दर्ज की, जो 41.7% साल-दर-साल बढ़ रही थी और पिछली तिमाही से 167.2% थी। नोटबंदी की मांग मौजूदा आपूर्ति की तुलना में बहुत अधिक है, जिसके अक्टूबर-दिसंबर में एक और मजबूत तिमाही होने की संभावना है। एचपी इंक ने सितंबर 2020 की तिमाही में 28.2% की हिस्सेदारी के साथ समग्र पीसी बाजार में शीर्ष स्थान बनाए रखा, इसके बाद लेनोवो (21.7%), डेल टेक्नोलॉजीज (21.3%), एसर ग्रुप (9.5%) और आसुस (7.5%) हैं। आईडीसी ने कहा कि स्कूलों और कॉलेजों ने लगातार काम करना जारी रखा, जिससे उपभोक्ता नोटबुक की मांग में वृद्धि हुई, खासकर बड़े शहरों में। आपूर्ति की चुनौतियों के बावजूद, विक्रेता आगामी ऑनलाइन त्योहारों के लिए स्टॉक करने में सक्षम थे।

laptop खरीदने के लिए क्लिक करे

Personal Computer खरीदने के लिए क्लिक करे

Xiaomi और Avita जैसे नए प्रवेशकर्ता इस अवसर का लाभ उठाने में सक्षम थे लेकिन उपभोक्ता खंड में शीर्ष पांच कंपनियों में से बाहर रहे। आईडीसी ने कहा कि एप्पल के शिपमेंट में साल-दर-साल 19.4% की वृद्धि हुई, क्योंकि इसने देश में अपने शिपमेंट की सबसे बड़ी तिमाही को समाप्त कर दिया। “अभी भी बहुत अनिश्चितता है अगर स्कूल और कॉलेज पूरी ताकत से शारीरिक कक्षाओं में वापस आएंगे या नहीं। यह छात्रों को अपने सभी सीखने का प्रबंधन करने के लिए मजबूर कर रहा है। यह मांग मजबूत रहने की उम्मीद है क्योंकि भारत पीसीएस में प्रवेश कर रहा है, ”आईडीसी इंडिया में पीसी डिवाइसेस के बाजार विश्लेषक, भरत शेनॉय ने कहा। उन्होंने कहा कि देश में बढ़ती ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी छात्रों के लिए ऑनलाइन सीखने को आसान बना रही है, और इसलिए यह अवसर पीसी विक्रेताओं के लिए कम से कम कुछ और तिमाहियों के लिए प्रासंगिक बना रहेगा।

Live Bihar Assembly Election 2020 : रुझानों में NDA बहुमत के आंकड़े से आगे निकली

वाणिज्यिक खंड में, उद्यमों ने अपनी दूरस्थ कार्य आवश्यकताओं को प्रबंधित करने के लिए अपनी व्यावसायिक निरंतरता की योजना के तहत पीसी में निवेश जारी रखा। हालांकि, जून 2020 की तिमाही में शुरुआती आदेशों की तुलना में उद्यम की इस दूसरी लहर में प्रमुख बड़े सौदों की मात्रा में कमी आई है।

आईडीसी ने कहा कि इसके कारण समग्र उद्यम खंड में साल दर साल आधार पर 3.1% की वृद्धि हुई।

Echo Dot (Black) Combo with Wipro 9W LED Smart Color Bulb

नोटबुक शिपमेंट साल-दर-साल एक मजबूत 70.1% की वृद्धि हुई क्योंकि उद्यमों ने उन्हें डेस्कटॉप पर पसंद किया।

आईडीसी ने कहा कि छोटे और मझोले कारोबार (एसएमबी) ने मामूली रुकावट लेने के बाद अपनी खरीदारी फिर से शुरू कर दी क्योंकि लॉकडाउन प्रतिबंधों में छूट के साथ अधिकांश क्षेत्रों के लिए कारोबार शुरू हो गया। इस खंड में शिपमेंट सितंबर तिमाही 2020 में साल-दर-साल 5.5% बढ़ी है। हालांकि, इस वृद्धि को पारिस्थितिकी तंत्र में अनिश्चित आपूर्ति की स्थिति के बीच इन्वेंट्री पर बेहतर नियंत्रण के लिए चैनल खरीद के लिए भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

Best Sellers in Shoes & Handbags

“घर की संभावना से एक लंबे समय तक काम की आशा करते हुए, उद्यम एक बड़े मोबाइल कार्यबल के लिए तैयार हो रहे हैं और डेस्कटॉप पर अपनी निर्भरता को कम करते हैं। ई-लर्निंग के चलते स्मार्ट फ़ोन्स के खरीदी में भी उछाल आया है। इसके अलावा, SMBs ने अधिक गति दिखाना शुरू कर दिया और वाणिज्यिक खंड में चल रही वृद्धि को बनाए रखने में महत्वपूर्ण होगा। दुर्भाग्य से, कुछ प्रमुख घटकों की कमी एक चुनौती बनी हुई है, ”आईडीसी इंडिया के एसोसिएट रिसर्च मैनेजर क्लाइंट डिवाइसेज जयपाल सिंह ने कहा। उन्होंने कहा कि इन घटकों की आपूर्ति का प्रबंधन करने वाले विक्रेता इस अवसर से अधिक लाभान्वित होंगे क्योंकि देश में पीसी के लिए अभी भी बहुत सी अप्रयुक्त मांग है, उन्होंने कहा।

Apple iPhone 12, iPhone 12 Pro की भारत में बिक्री शुरू, देखे कीमत …

Sony DSC-RX100M3 Cybershot 20.1MP Point & Shoot Digital Camera with Bag

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Jockey Men’s Cotton Boxer

ये है दमदार बैटरी वाले Smartphones जिनमे चल रहे है धमाकेदार ऑफर्स, अभी देखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *