टेक और गैजेट्स

6G In India: टेलिकॉम मिनिस्टर ने कहा 2 साल बाद देश में आएगी 6G टेक्नोलॉजी, 5G का प्लान भी समझाया

Abhijeet Mishra
24 Nov 2021 11:33 AM GMT
6G In India: टेलिकॉम मिनिस्टर ने कहा 2 साल बाद देश में आएगी 6G टेक्नोलॉजी, 5G का प्लान भी समझाया
x
6G In India: अभी देश में 5G आया नहीं है और सरकार 6G लाने की प्लॅनिंगकर रही है

6G In India: अभी देश में 5G की सर्विस शुरू नहीं हुई है और सरकार 6G लाने की तैयारी करने लगी है। देश के टेलिकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवाल को कहा कि भारत स्वदेश में तैयार की गई 6G टेक्नोलॉजी की दिशा में काम कर रही है। इसे साल 2023 के अंतिम या साल 2024 की शुरआत से शुरू किया जाने का लक्ष्य है। बता दें कि 6G पर काम करने के लिए वैज्ञानिकों और इंजीनियर को इसकी अमुआमंत भी दे दी गई हैं।

6G के लिए क्या कहा

उन्होंने कहा कि देश इस दिशा में तेज़ी से बढ़ रहा है। ह भारत में ऐसा टेलिकॉम सॉफ्टवेयर डिज़ाइन कर रहे हैं, जो भारत में बने बने टेलिकॉम डिवाइस, भारत के टेलिकॉम नेटवर्क में सर्विस देगा। अगले साल की तीसरी तिमाही तक इस टेक्नोलॉजी के लिए बढ़िया सॉफ्टवेयर तैयार हो जाएगा।

5G का क्या सीन है

5G स्प्रेक्ट्रम की बिडिंग भी साल 2022 के दूसरी तिमाही से शुरू हो जाएगा, 5G स्पेक्ट्रम के लिए TRAI ने एक रेफरेंस दिया है। उन्होंने कन्सल्टेशन प्रोसेस शुरू कर दी है। ये प्रक्रिया अगले साल फरवरी या मार्च तक पूरी हो जाएगी। साल की शुरुआत के साथ लॉन्ग टर्म इश्यू पर ध्यान देने के लिए नौ सुधारों के एक सेट को मंजूरी दी थी। देश में एयरटेल, जियो, और वोडाफोन-आइडिआ को 5G ट्रायल के लिए स्प्रेक्ट्रम आवंटित किए गए हैं। इस दौरन जियो और एयरटेल ने करीब 1GBPS की अधिकतम 5G स्पीड हासिल कि है। वहीं वोडाफोन-आइडिया ने 5G ट्रायल के दौरन अधिकतम 3.5 GBPS तक की स्पीड हासिल की है

Next Story
Share it