बिना मोबाइल ATM से अब नहीं निकलेंगे रुपये, कारण जान रह जाएंगे दंग..

बार-बार एटीएम का उपयोग करने वाले लोग पढ़ ले ये खबर,नही देना पड़ सकता है सरचार्ज

टेक एंड गैजेट्स

बार-बार एटीएम का उपयोग करने वाले लोग पढ़ ले ये खबर,नही देना पड़ सकता है सरचार्ज

एटीएम। ज्यादा एटीएम का इस्तेमाल करने वाले लोगो को हो सकता है कि आने वाले दिनों में पांच हजार रुपए से अधिक की राशि निकालने पर चार्ज देना पड़े। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई इस पर विचार कर रहा है।

24 रूपये का लगेगा शुल्क

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन में शामिल नहीं होगा। माना जा रहा है कि एटीएम से एक बार में पांच हजार की निकासी पर बैंक ग्राहक से 24 रुपए शुल्क वसूल सकता है। मौजूदा व्यवस्था के तहत अभी पांच ट्रांजैक्शन फ्री हैं। इसके बाद 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन लगते हैं।

ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा

खबर यह है कि आरबीआई ने एटीएम शुल्क पर पुनर्विचार के लिए एक कमेटी गठित की थी। इस कमेटी ने ही सिफारिश की है कि यदि कोई ग्राहक एटीएम से एक बार में पांच हजार रुपए से अधिक निकालता है तो उससे चार्ज वसुला जाए। कवायद यही है कि लोग अपना अधिक से अधिक लेनदेन ऑनलाइन करें। यदि समिति की सिफारिशें मान ली जाती हैं तो करीब 8 साल बाद एटीएम से जुड़े नियमों में यह अहम बदलाव होगा।

ATM से 5 हजार रूपए से अधिक की निकासी पर लग सकता है चार्ज, जानिए RBI की पूरी प्लानिंग

आरबीआई की यह है मंशा

जानकारी के मुताबिक, आरबीआई चाहता है कि बड़े शहरों में एटीएम का चलन कम किया जाए। लोग केवल पैसा जमा करने के लिए एटीएम का इस्तेमाल करें। वहीं छोटे शहरों में एटीएम बढ़ाए जाएंगे। ये छोटे शहर वो होंगे जहां आबादी 10 लाख रुपए से कम है। छोटे शहरों और गांवों पर फोकस रखते हुए ही समिति ने छोटे ट्रांजैक्शन फ्री रखे हैं। नियम नियमों के मुताबिक, इन शहरों और गावों में ग्राहक को एटीएम से 6 बार राशि निकालने की छूट होगी। अभी यह सुविधा पांच बार ही उपलब्ध है।

Oppo F17 Pro Diwali edition भारत में लॉन्च किया गया, जिसकी कीमत…

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like करे

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *