UIDAI ने कहा : Aadhaar में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं, फिर भी कर सकेंगे ज्यादा सुरक्षित आधार कार्ड

UIDAI ने कहा : Aadhaar में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं, फिर भी कर सकेंगे ज्यादा सुरक्षित आधार कार्ड

टेक एंड गैजेट्स राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

UIDAI ने Aadhaar Card के लिए अब PVC Card जारी किए हैं. इन्हे आर्डर करके मंगाया जा सकता है. UIDAI ने स्पष्ट किया है कि PVC Aadhaar Card वे लोग भी आर्डर कर सकते हैं, जिनका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है या एक्टिव नहीं है.

यूआईडीएआई ने आधार को ज्यादा सुरक्षित एवं सहज-सरल इस्तेमाल की दृष्टि से PVC (Polyvinyl chloride) Card जारी किए हैं, जो कोई भी Aadhaar Card धारक UIDAI की Official Website (https://uidai.gov.in/) से Online Order कर मंगवा सकता है. UIDAI ने बताया है कि PVC Aadhaar Card कैर्री करना बहुत ही आसान है. यह ATM कार्ड, Driving License जैसे कार्डों की साइज का है, जो आसानी से आपकी जेब में रखे वॉलेट में आ सकता है. नया PVC Aadhaar Card आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आता है.

कैसे Order करें PVC Aadhaar Card

PVC Aadhaar Card को ऑनलाइन आर्डर करने के लिए आपको UIDAI की Official Website (https://uidai.gov.in/) में विजिट करना होगा.

इसके लिए आपको ‘My Aadhaar’ के अंतर्गत ‘Order Aadhaar PVC Card‘ पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद 12 अंक की आधार संख्या या 16 अंक की वर्चुअल आइडी या 28 अंक की EID डालने के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP (One Time Password) प्राप्त होता है.

OTP डालने के बाद ही प्रक्रिया आगे बढ़ती है और आपको Reprint के लिए निर्दिष्ट राशि के Payment के लिए Redirect किया जाता है.

हालांकि, अब UIDAI ने ट्वीट कर स्पष्ट किया है कि अगर आपके पास आधार के साथ Registerd Mobile Number नहीं है तो भी आप नया PVC Aadhaar Card ऑर्डर कर पाएंगे.

UIDAI ने कहा : Aadhaar में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं, फिर भी कर सकेंगे ज्यादा सुरक्षित आधार कार्ड

UIDAI की ओर से किए गए Tweet में कहा गया है, ”#AadhaarInYourWallet क्या आपके पास आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है? चिंता मत करिए, आप अपने आधार पीवीसी कार्ड के ऑर्डर के ऑथेंटिकेशन के लिए किसी भी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऑर्डर करने के लिए https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint पर क्लिक कीजिए.”

महिलाओ के लिए PNB का सबसे बड़ा तोहफा, पढ़िए पूरी खबर

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like करे

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *