टेक और गैजेट्स

इस एप के चार करोड़ यूजर्स का निजी डाटा हुआ चोरी.. पढ़िए पूरी खबर..

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
इस एप के चार करोड़ यूजर्स का निजी डाटा हुआ चोरी.. पढ़िए पूरी खबर..
x
इस एप के चार करोड़ यूजर्स का निजी डाटा हुआ चोरी.. पढ़िए पूरी खबर..Wishbone एक वोटिंग एप्प  है जिसपर लोग दो प्रोडक्ट के

इस एप के चार करोड़ यूजर्स का निजी डाटा हुआ चोरी.. पढ़िए पूरी खबर..

Wishbone एक वोटिंग एप है जिसपर लोग दो प्रोडक्ट के बारे में अपनी राय देते हैं। एक हैकर ने Wishbone के 40 मिलियन यानी करीब चार करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी कर लिया है।
Wishbone
के लीक हुए चार करोड़ डाटा कई हैकिंग फोरम्स पर बिक रहे हैं जिनकी कीमत है। बिक रहे डाटा में यूजर्स नेम, ई-मेल, फोन नंबर, देश/राज्य/शहर और पासवर्ड की भी जानकारी शामिल है।

शानदार Features के Google लेकर आ रहा है Pixel 4A Smartphone, iPhone को देगा टक्कर, जानिए कब होगा Launch

पहले ये डेटा 0.85 बिटकॉइन ($ 8,000)पर डार्क वेब पर बेचा जारहा था। ये हैकर का नाम shinyhunters बताया जा रहा है। हैकर्स का दावा है कि पासवर्ड को SHA1 फॉर्मेट में रखा गया है, जबकि ZDNet के हाथ जो सैंपल लगा है उसके मुताबिक पासवर्ड MD5 फॉर्मेट में है। बता दें कि MD5 पासवर्ड का सबसे कमजोर फॉर्मेट है। इस फॉर्मेट में पासवर्ड साधारण टेक्स्ट के रूप में रहता है।
लीक हुए डाटा में यूजर्स की प्रोफाइलस यूआरएल, पोल हिस्ट्री तक शामिल हैं। हैकर का दावा है कि इस साल की जनवरी में ही डाटा चोरी की। लीक डाटा में यूजर्स के रजिस्ट्रेशन का महीना जनवरी 2020 है, हालांकि यहां अभी यह स्पष्ट नहीं है कि किसी आम आदमी ने डाटा लीक किया है या फिर यह किसी हैकर का कारनामा है।

Amazon देगा 50 हजार लोगों को नौकरी, मिली डिलिवरी की इजाजत

इस लीक के जरिए करीब 10 कंपनियों के 1.5 अरब से अधिक डाटा बेचे जा रहे हैं। अधिकतर डाटा उन कंपनियों के हैं जो पिछले साल हैकिंग की शिकार हुईं थीं। बता दें कि Wishbone साल 2017 में भी हैक हुआ था जिसमें 0.2 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक हुआ था। सोर्स : businessinsider
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story