टेक और गैजेट्स

BIG NEWS : पढ़िए चौका देने वाली खबर, मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने में खतरा !

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
BIG NEWS : पढ़िए चौका देने वाली खबर, मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने में खतरा !
x
BIG NEWS : पढ़िए चौका देने वाली खबर, मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने में खतरा !सरकारी साइबर सिक्यॉरिटी एजेंसी CERT-In ने मोबाइल स्मार्टफोन यूजर्स

BIG NEWS : पढ़िए चौका देने वाली खबर, मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने में खतरा !

सरकारी साइबर सिक्यॉरिटी एजेंसी CERT-In ने मोबाइल स्मार्टफोन यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। एजेंसी ने कहा है कि हैकर्स Eventbot नाम के वायरस से यूजर्स के डेटा की चोरी कर रहे हैं। यह वायरस यूजर के फोन में मौजूद बैंकिंग और दूसरे फाइनैंशल ऐप्स के डेटा को ऐक्सेस कर बैंक अकाउंट का पिन नंबर भी चुरा लेता है।

एजेंसी ने बताया कि वायरस ऐप्स को ऐक्सेस करने के साथ ही यूजर के फोन में आने वाले SMS को भी पढ़ लेता है। इस कारण हैकर्स यूजर के डिवाइस के टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को बाईपास कर लेते हैं।

SATNA में फिर मिला एक CORONA पॉजिटिव, मरीजों की संख्या हुई आठ

इस वायरस के जरिए हैकर बैंकिंग ऐप, पैसे ट्रांसफर करने वाले ऐप्स के अलावा दूसरे कई ऐप्स को भी निशाना बनाते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक हैकर्स ऐसे 200 ऐप्स से यूजर्स के डेटा की चोरी कर रहे हैं।

एजेंसी के मुताबिक भारतीय यूजर इन ऐप्स से काफी हद तक सेफ हैं क्योंकि इनमें से ज्यादातर ऐप अमेरिका और यूरोप में इस्तेमाल किए जाते हैं। हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि इनमें से कुछ ऐप भारतीय यूजर्स को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

गोविन्द सिंह के मंत्री बनने से इस बड़े नेता का कटा पत्ता, बीजेपी में बढ़ी अनबन

CERT-In के मुताबिक हैकर्स जिन ऐप्स को सबसे ज्यादा ऐक्सेस कर रहे हैं उनमें पेपल बिजनस, बार्क्लेज, यूनीक्रेडिट, कैपिटलवन, एचएसबीसी यूके, ट्रांसफरवाइज शामिल हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह मोबाइल बैंकिंग वायरस अब तक गूगल प्ले स्टोर पर नहीं पहुंच पाया है।

हैकर्स यूजर्स के साथ जालसाजी करने के लिए असली ऐप्स का फर्जी वर्जन तैयार करते हैं। आमतौर पर यूजर्स इन ऐप्स पर ध्यान नहीं दे पाते और हैकिंग का शिकार हो जाते हैं। इन फर्जी ऐप्स के आइकन दिखने में असली जैसे लगते हैं।

आज हबीबगंज से रीवा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

इस तरह के ऑनलाइन फ्रॉड से बचने का सबसे कारगर तरीका है कि थर्ड पार्टी प्लैटफॉर्म्स से कोई ऐप इंस्टॉल न किया जाए। हमेशा ध्यान रखें कि ऐप्स के ऑरिजनल वेरियंट आपको गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर पर ही मिलेंगे।

सिक्यॉरिटी की अच्छी व्यवस्था होने के बावजूद प्ले स्टोर पर कुछ फेक ऐप्स मौजूद हैं। दिखने में ये असली ऐप जैसे ही लगते हैं। इनकी पहचान करने के लिए आप डाउनलोड की संख्या और यूजर रिव्यू को पढ़ सकते हैं

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story