बिलकुल भी आवाज़ नहीं करती ये Electric Engine Bullet, कीमत ₹18 लाख से अधिक

बिलकुल भी आवाज़ नहीं करती ये Electric Engine Bullet, कीमत ₹18 लाख से अधिक

टेक एंड गैजेट्स

बिलकुल भी आवाज़ नहीं करती ये Electric Engine Bullet, कीमत ₹18 लाख से अधिक

बढ़ते प्रदूषण को देख्ग्ते हुए आजकल अधिकाँश कंपनियों ने Electric Engine बनाने पर जोर दिया है. मोटर बाइक्स से होने वाले प्रदूषण को कम करने की कवायद में इलेक्ट्रिक वीइकल्स भी शानदार भूमिका निभा रहे हैं. यही वजह है कि AutoExpo 2020 में ढेरों इलेक्ट्रिक वीइकल्स देखने को मिले और इलेक्ट्रिक मोटरबाइक्स बनाने के लिए भी कंपनियां आगे आई हैं. दमदार आवाज वाले इंजन के साथ रेट्रो बाइक्स बनाने वाली कंपनी रॉयल इनफील्ड भी इलेक्ट्रिक बाइक लेकर आई है. खास बात यह है कि ये Royal Enfield Bullet की इलेक्ट्रिक बाइक है जो बिलकुल भी आवाज नहीं करती. इसकी कीमत ₹18 लाख से अधिक है. 

Economy को न लगे झटका, पीएम मोदी ने मंत्रालयों को दिया ऐसा निर्देश

Royal Enfield Photon दरअसल ऐसी बुलेट है, जिसका पेट्रोल इंजन और ड्राइवट्रेन इलेक्ट्रिक सिस्टम से रिप्लेस कर दी गई है. इसकी जगह बड़ी सी बैटरी और हब-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है. इस मोटरबाइक को रॉयल इनफील्ड ने यूके-बेस्ड इलेक्ट्रिक वीइकल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ‘इलेक्ट्रिक क्लासिक कार’ के साथ पार्टनरशिप में तैयार किया है. इलेक्ट्रिक क्लासिक कार की पहचान दरअसल हाई-एंड कारें तैयार करने की वजह से है और अब कंपनी ने खास बुलेट तैयार की है.

112km/hr की टॉप स्पीड

इलेक्ट्रिक Royal Enfield Bullet Photon के लिए न्यूटन बेस्ड इलेक्ट्रिक क्लासिक कार बैटरी दी गई है, जो 15.6bhp का मैक्सिमम पावर जेनरेट करती है. इस बाइक का टॉर्क फिगर अब तक सामने नहीं आया है लेकिन माना जा रहा है कि 14Kw हब मोटर भी लगभग इतना कही दमदार परफॉर्म करेगा. रॉयल इनफील्ड का कहना है कि इस बाइक की रेंज करीब 128 किलोमीटर हो सकती है और इसकी टॉप-स्पीड 112 किमी प्रति घंटा है. इस बाइक की ऑन-रोड परफॉर्मेंस किसी स्टैंडर्ड पेट्रोल इंजन वेरियंट से कम नहीं है.

इतनी रखी गई है कीमत

रॉयल इनफील्ड इस बाइक का चेसिस और सस्पेंशन पेट्रोल वर्जन से ही लिया गया है, इसका मतलब है कि मोटरसाइकल सामान्य वेरियंट की तरह ही हैंडलिंग में आसान होगी और कम वजन होने की वजह से इसमें नॉइस और वाइब्रेशन भी कम होगा. बाइक में ब्रेकिंग के लिए फ्रंट में 280mm डिस्क और रियर वील में 240mm यूनिट दिया गया है. कीमत की बात करें तो यूके में इसकी कीमत 20,000 यूरो दी गई है, जो 18.6 लाख रुपये के करीब है. इसके कई मॉडल्स हैं, जिनकी कीमत 28.4 लाख रुपये तक जाती है.

This Electric Engine Bullet does not sound at all, price more than ₹ 18 lakhs
Right side view of Royal Enfield Photon
Facebook Comments