टेक और गैजेट्स

Coronavirus से जुड़े सवालों का WhatsApp पर मिलेगा आधिकारिक जवाब, Hi लिखिए और पूछिए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:18 AM GMT
Coronavirus से जुड़े सवालों का WhatsApp पर मिलेगा आधिकारिक जवाब, Hi लिखिए और पूछिए
x
दुनियाभर के कई देश कोरोना वायरस की चपेट में हैं। यदि आपके मन में भी कोरोना वायस (coronavirus pandemic) से जुड़े सवाल हैं

दुनियाभर के कई देश कोरोना वायरस की चपेट में हैं। यदि आपके मन में भी कोरोना वायस (coronavirus pandemic) से जुड़े सवाल हैं तो यह खबर खास आप लोगों के लिए है।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने WhatsApp पर हेल्थ अलर्ट सर्विस को हाल ही में लॉन्च किया है। बता दें कि इस सेवा के माध्यम से लोगों के कोरोना वायरस से जुड़े सवालों का जवाब दिया जाएगा। बता दें कि यह 24 घंटे विश्वसनीय जानकारी लोगों को प्रदान करने में मदद करेगा।

सबसे पहले तो आपको अपने फोन में +41797818791 नंबर को सेव करना होगा। इसके बाद आपको Hi लिखकर व्हाट्सऐप मैसेज सेंड करना है। इस सर्विस के माध्यम से आपको हर रोज लेटेस्ट जानकारी मिलेगी।

गौर करने वाली बात यह है कि अभी इस सर्विस का अंग्रेजी भाषा में शुरू किया गया है लेकिन अगले कुछ हफ्तों में यह सेवा चीनी, अरबी, रूसी, फ्रेंच और स्पेनिश भाषा में भी उपलब्ध होगी।

सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर फैल रही गलत सूचना और अफवाहों को रोकने के लिए Facebook के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर एक व्हाट्सऐप बॉट को शुरू किया गया है। बता दें कि इसे MyGov Corona Helpdesk नाम दिया गया है। इस बॉट से लोग कोरोना वायरस से जुड़े सवाल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

MyGov Corona Helpdesk: ऐसे करें इस्तेमाल

इस बॉट का इस्तेमाल करने के लिए आपको +919013151515 पर Hi लिखकर मैसेज भेजना होगा। बता दें कि इस बॉट को Haptik टेक्नोलॉजी द्वारा तैयार किया गया है और भारत की मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ द्वारा जानकारी दी जाएगी।

जैसे ही आप hi लिखकर सेंड करेंगे सामने से आपको मैसेज मिलेगा जिसमें हेल्पलाइन नंबर, टोल फ्री नंबर, ईमेल आईडी मिलेगी। इसके अलावा कोरोना वायस से जुड़े कुछ सवाल भी होंगे।

आप जिस भी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं बस उस सवाल के आगे दिए नंबर को 1,2,3,4,5,6 लिखर सेंड कर दें। सबसे नीचे आपको लिखा मिलेगा यदि आप हिंदी में जानकारी चाहते हैं तो इसके लिए आपको ‘हिंदी’ या फिर Hindi टाइप करके मैसेज भेजना होगा।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story