रेलवे भर्ती : इस दिन होगी आॅनलाइन परीक्षा

टेक एंड गैजेट्स

नई दिल्ली। लंबे समय से रेलवे भर्ती का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ी खबर है। रेलवे ने सहायक लोको पायलट (ALP) और तकनीशियनों परीक्षा की तारीख नौ अगस्त घोषित की है। कॉल लेटर चार दिन पहले DOWNLOAD होगा। दरअसल, 26,502 रिक्तियों के लिए रेलवे ने पहली बार कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है। डिजिटलाइजेशन और ONLINE EXAM की दिशा में इसे रेलवे की बड़ी पहल माना जा रहा है। बता दें कि उक्त पदों पर नौकरियों के लिए करीब 47.56 लाख आवेदकों ने आवेदन दिया है।

26 जुलाई को मॉक परीक्षा, 5 अगस्त को कॉल लेटर
रेलवे ने कहा कि वह कंप्यूटर आधारित परीक्षा के पहले चरण के तौर पर 26 जुलाई को मॉक लिंक (परीक्षा का छद्म अभ्यास) सक्रिय करेगा। भर्ती बोर्ड की वेबसाइट से उम्मीदवार परीक्षा से चार दिन पहले (संभवत: 5 अगस्त) से ई – कॉल लेटर डाउनलोड कर सकेंगे।

ऐसे और यहां से मिलेगा कॉल लेटर
रेलवे की नोटिस में कहा गया है, ‘उम्मीदवार परीक्षा केंद्र (शहर), दिन, सत्र (परीक्षा का समय), यात्रा दस्तावेज (केवल अनुसूचित जाति/जनजाति उम्मीदवार) और ई-कॉल लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। इस लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की अधिकृत वेबसाइट पर लिंक दिए जाएंगे। लिंक के माध्यम से मॉक टेस्ट के लिए 26 जुलाई, जबकि कॉल लेटर डाउनलोड करने के लिए 5 अगस्त को लॉगइन किया जा सकता है।’

परीक्षा का समय
नोटिस के अनुसार सामान्य उम्मीदवारों के लिए एक घंटे की और विकलांग उम्मीदवारों के लिए 80 मिनट की परीक्षा होगी। प्रश्नपत्र में 75 बहुविकल्प प्रश्न होंगे। हर गलत उत्तर पर 1/3 (.25) नकारात्मक अंक (नेगेटिव मार्किंग) होगी।