Facebook ने किया बड़ा बदलाव, अब मोबाइल नंबर से नहीं चला पाएंगे FB Messenger, जानें अब क्या करें

टेक एंड गैजेट्स

सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook ने एक बड़ा कदम उठाया है और इसके बाद अब जो लोग Facebook Messenger पर चैटिंग करते रहते थे उन्हें बड़ा झटका लगेगा। FB ने कदम उठाया है उसके बाद अब मैसेंजर पर लॉगिन कर चैट करने का तरीका पूरी तरह से बदल जाएगा और अब तक आप जो अपने मोबाइल नंबर की मदद से लॉगिन कर चैट करते थे वैसा नहीं कर पाएंगे। खबर है कि फेसबुक ने अपने मैसेंजर पर मोबाइल नंबर से लॉगिन कर चैटिंग का ऑप्शन पूरी तरह से बंद कर दिया है। हालांकि, इसके लिए एक रास्ता भी है।

टेक वेबसाइट्स के अनुसार, सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने उन यूजर्स को सपोर्ट देना बंद कर दिया है जो सीधे अपने मोबाइल नंबर से फेसबुक पर लॉगिन करके अपने दोस्तों से चैटिंग करते रहते थे। इसकी बजाय अब उन्हें फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल बनानी होगी। हालांकि, इस पूरे फैसले सो उन यूजर्स को कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा जिनका पहले से ही फेसबुक अकाउंट है।

बता दें कि पहले नए यूजर्स बिना Facebook पर अकाउंट बनाए ही Facebook Messenger में अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन कर लेते थे और दोस्तों से चैटिंग का मजा ले पाते थे। लेकिन अब उन्हें मैसेंजर का उपयोग करने के लिए फेसबुक पर अकाउंट बनाना होगा। हालांकि, ऐसे यूजर्स की संख्या बहुत ज्यादा नहीं है क्योंकि मैसेंजर पर ज्यादातर वो यूजर्स हैं जिनके पहले से फेसबुक अकाउंट हैं।

कहा जा रहा है कि यह कदम Facebook CEO Mark Zuckerberg के उस प्लान का हिस्सा है जिसमें फेसबुक के मालिकाना हक वाले सभी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को एक करना है। कंपनी इस प्रक्रिया को 2020 के अंत तक पूरा कर लेना चाहती है। जानकारी के अनुसार, जकरबर्ग ने यह भी कहा है कि सभी एप्स एंड टू एंड इनक्रिप्शन वाली हों। कंपनी का उद्देश्य सोशल नेटर्किंग को और बेहतर और सुरक्षित बनाने का है।

Facebook Comments