Jio vs BSNL: देखें किसका लॉन्ग टर्म प्लान अच्छा?

टेक एंड गैजेट्स
  • BSNL के प्लान में मिलेगी 425 दिनों की वैलिडिटी
  • Jio के प्लान की वैलिडिटी 365 दिनों की है

इस महीने की शुरुआत में तमाम प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने अपने प्लान्स की कीमतें बढ़ाई हैं. कंपनियों ने अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमतों में 42 फीसदी तक बढ़ोतरी की है. इस बीच अगर आप एक लंबी वैलिडिटी वाला प्लान खरीदना चाहते हैं हम आपको यहां रिलायंस जियो और BSNL के एक प्रीपेड प्लान के बारे में यहां बता रहे हैं, जिनमें लंबी वैलिडिटी के साथ कॉल और डेटा के फायदे मिलते हैं.

सबसे पहले जियो के नए 2,020 रुपये वाले प्रीपेड प्लान के बारे में बात करते हैं. जियो ने हाल ही में अपने न्यू ईयर ऑफर की घोषणा की थी. कंपनी ने नए लॉन्ग-टर्म प्रीपेड रिचार्ज प्लान को पेश किया है. इस प्रीपेड प्लान की कीमत 2,020 रुपये है. इस प्रीपेड प्लान में 365 दिनों की वैलिडिटी मिलती है. फायदों की बात करें तो यूजर्स को इसमें अनलिमिटेड जियो टू जियो कॉलिंग मिलेगी. वहीं दूसरे नेटवर्क में कॉलिंग के लिए लिमिटेड मिनट्स मिलेंगे.

एक बार आउटगोइंग कॉलिंग की लिमिट खत्म हो जाने के बाद ग्राहकों को वॉयस कॉलिंग के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा. डेटा की बात करें तो ग्राहकों को इस प्लान में रोज 1.5GB डेटा ग्राहकों को मिलेगा. यानी पूरी वैलिडिटी के दौरान ग्राहकों को 547.5GB डेटा मिलेगा. ध्यान रहे डेटा की डेली लिमिट खत्म हो जाने के बाद इंटरनेट की स्पीड 64kbps हो जाएगी. साथ ही प्लान में ग्राहकों को SMS और जियो ऐप्स का ऐक्सेस भी कंपनी की ओर से दिया जाएगा.

दूसरी तरफ BSNL के 1,999 रुपये वाले प्लान के बारे में बात करें तो सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने क्रिसमस और न्यू ईयर के मौके पर नए ऑफर्स को पेश किया है. कंपनी ने अपने ईयरली प्रीपेड रिचार्ज प्लान की वैलिडिटी को 60 दिनों तक बढ़ा दिया है. BSNL के 1,999 रुपये वाले प्लान में अब ग्राहकों को कुल 425 दिनों की वैलिडिटी मिलेगी.

ये ईयरली प्लान पहले 365 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता था. हालांकि अब कंपनी ने इस प्लान की वैलिडिटी 60 दिनों तक बढ़ा दी है. इस प्लान में ग्राहकों को देश के भीतर किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग का लाभ मिलेगा. डेटा की बात करें तो इसमें रोज 3GB डेटा और रोज 100SMS ग्राहकों को मिलेगा. साथ ही इस प्लान में BSNL ट्यून्स और BSNL TV सब्सक्रिप्शन का लाभ भी ग्राहकों ले सकेंगे. ये प्लान सारे सर्किलों में 31 जनवरी 2020 तक उपलब्ध रहेगा.

दोनों प्लान को तुलनात्मक तौर पर देखें तो BSNL का प्लान ज्यादा बेहतर है, लेकिन इसमें 3G डेटा मिलता है. वहीं जियो 4G डेटा उपलब्ध कराता है.

Facebook Comments