सावधान ! आपकी निजी जिंदगी पर है Facebook की नज़र, जुटा लेगा ये 7 ‘खास’ Secrets

टेक एंड गैजेट्स

टेक डेस्क। टेक्नोलॉजी की दुनिया में लगातार हलचल मचाने वाले फेसबुक अब नया बदलाव करने वाला है. फेसबुक ने टेक्नोलॉजी के 7 नए पेटेंट आवेदन दाखिल किए हैं. अगर यह 7 पेटेंट फेसबुक को मिल जाते हैं तो आपके हर कदम पर उसकी नजर होगी. मुमकिन है कि आप अपने घर में रहकर क्या करते हैं. 2012 में पब्लिक के बीच आने के बाद से फेसबुक ने हजारों पेटेंट आवेदन किए हैं. इन पेटेंट में से एक है फॉरवर्ड-फेसिंग कैमरा, इससे फेसबुक आपके एक्सप्रेशंस तक पहचान लेगा. अपनी न्यूज फीड पर क्या देखकर आप बोर हो रहे हैं या सरप्राइज हैं यह जानकारी भी फेसबुक के पास होगी.

क्या-क्या पता लगाएगा फेसबुक
एक और पेटेंट की बात करें तो आपके फोन के माइक्रोफोन के जरिए फेसबुक यह जान लेगा कि आप कौन सा टीवी शो देख रहे हैं. आप किससे बात कर रहे हैं. यकीनन यह चौंकाना वाला है, लेकिन दिलचस्प भी. साथ ही आप कब शादी कर रहे हैं, आपकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति क्या है और आप कितना सोते हैं. इन सबकी जानकारी फेसबुक के पास होगी. फेसबुक के सैकड़ों पेटेंट आवेदन के रिव्यू से पता चलता है कि कंपनी अपने यूजर की हर जानकारी को ट्रैक करना चाहती है. आप कहां है, किसके साथ हैं, किसी रिलेशनशिप हैं या नहीं. किस ब्रांड और राजनेता के बारे में आप चर्चा करते हैं. इन सबमें सबसे चौंकाने वाला है कि कंपनी ने इस बात का भी पेटेंट आवेदन किया है, जिससे वह यह जान सकेगी कि आपका दोस्त कब मरने वाला है.

क्या हैं फेसबुक के 7 पेटेंट आवेदन

1. रिलेशनशिप जानना
फेसबुक ने जो पहला पेटेंट आवेदन किया है, वह है कि आप किसी रोमांटिक रिलेशनशिप में हैं या नहीं. इस पेटेंट के आधार पर फेसबुक यह जानकारी जुटाएगा कि आपने दूसरे यूजर के पेज को कितनी बार देखा है. आपकी प्रोफाइल पिक्चर को कितने लोगों ने देखा और कितने प्रतिशत दोस्त कौन से जेंडर के हैं.

2. व्यक्तित्व को वर्गीकृत करना
दूसरे पेटेंट से आपके पोस्ट और मैसेज के जरिए यह पता लगाया जाएगा कि आपका व्यक्तित्व कैसा है. यह आपके विवाद, खुलेपन या भावनात्मक स्थिरता की डिग्री का निर्धारण करने के लिए इस्तेमाल होगा. फिर उन विशेषताओं का इस्तेमाल करके यह सुनिश्चित किया जाएगा कि आपको कौन सी न्यूज या विज्ञापन दिखाए जा सकते हैं.

3. भविष्य की भविष्यवाणी
इस पेटेंट के जरिए पोस्ट और मैसेज का इस्तेमाल करते हुए आपके भविष्य की जानकारी हासिल की जा सकेगी. आसान भाषा में समझें तो फेसबुक यह पता लगाएगा कि आपकी क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन कैसी है. आपकी लोकेशन क्या है और आपकी जिंदगी में कौन सा सबसे अहम पड़ाव आने वाला है- जैसे कि आपका जन्मदिन, मृत्यु और ग्रैजुएशन कब होगी.

4. कैमरे की पहचान
अगले पेटेंट से फेसबुक आपके कैमरे की भी पहचान करेगा. इससे आपकी तस्वीर का विश्लेषण हो सकेगा. इसके लिए एक यूनिक कैमरा ‘सिग्नेचर’ तैयार किया जाएगा. इससे यह भी पता चल सकेगा कि आपके फोन से ली गई तस्वीर को कोई और अपलोड कर रहा है. भले ही आप दोनों पहले से कनेक्टेड न हों. आपके और आपके दोस्त के बीच के बीच ‘एफिनिटी’ का अनुमान लगाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है कि आपने कितनी बार एक ही कैमरे का उपयोग किया है.

5. माहौल की जानकारी
इस पेटेंट से आपके फोन के माइक्रोफोन के जरिए फेसबुक यह पता लगाएगा कि आप कौन सा टीवी शो देख रहे हैं. क्या आपने विज्ञापन को म्यूट(बंद) किया है. इसके लिए इलेक्ट्रिकल इंटरफेस पैटर्न की मदद से यह भी पता लगाने की कोशिश होगी कि टीवी पर कौन सा शो चल रहा है.

6. आपके दिनचर्या की जानकारी रखना
एक और पेटेंट में आपकी दिनचर्या को ट्रैक करने का प्रस्ताव है. इसकी मदद से दूसरे यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजकर दिनचर्या सुधारने की जानकारी दी जा सकेगी. इसके अलावा आप कहां रहते हैं इसके लिए आपके फोन की लोकेशन भी चेक की जा सकेगी.

7. आपकी आदत जानना
इस पेटेंट में आपके फोन की लोकेशन के साथ आपके दोस्त की फोन लोकेशन की भी जानकारी रखी जा सकेगी, जिसके साथ आप सबसे ज्यादा वक्त बिताते हैं. इससे यह भी पता लग सकेगा कि आप कितनी देर सोते हैं, आपका फोन कितनी देर से इस्तेमाल नहीं हुआ है.