रीवा: 14 हज़ार उपभोक्ताओं के टीवी चैनल बंद, इस केबल ऑपरेटर ने खड़े किये हाँथ, जानिए क्या है वजह…1 min read

Rewa Tech & Gadgets

बेसिक चैनल का प्रसारण भी रोकने से उपभोक्ताओं में रोष
रीवा. केबल प्रसारण करने वाली कंपनी सिटी डिजिटल नेटवर्क ने 14 फरवरी से पे-चैनलों का प्रसारण बंद कर दिया है। इससे शहर में 14 हजार उपभोक्ताओं के घरों में सामान्य चैनल को छोड़कर सभी का प्रसारण बंद हो गया। अचानक चैनल बंद होने से परेशान उपभोक्ता दिनभर केबल ऑपरेटरों को फोन लगाकर नाराजगी जाहिर करते रहे। इसे देखते हुए केबल ऑपरेटर गुरुवार को कलेक्टर से मिलने पहुंचे।

कलेक्टर ने हस्तक्षेप करने से किया इनकार
ऑपरेटरों ने बताया कि मामले में कलेक्टर ने हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया। ऐसे में उपभोक्ता अब अपना पंसदीदा चैनल चुनने के बाद पे-चैनल का प्रसारण देख पाएंगे। बताया जा रहा कि टेलीकॉम विनियामक प्राधिकरण (ट्राइ) ने नए नियमों के तहत उपभोक्ताओं को अपने पंसदीदा चैनल चुनने के लिए ३१ मार्च तक का समय बढ़ा दिया है। इस दौरान उपभोक्ता के पसंदीदा चैनल देखने के लिए पे-चैनल के बेसिक प्रसारण जारी रखने की मोहलत दी गई है, लेकिन 13 फरवरी की रात से सिटी डिजिटल नेटवर्क ने ट्राई के नियमों का हवाला देते हुए प्रसारण बंद कर दिया है। पे-चैनल बंद होते ही केबल ऑपरेटर्स के पास बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं के फोन जाने लगे। कई उपभोक्ता रात में सिटी डिजिटल नेटवर्क के ऑफिस पहुंच गए, लेकिन प्रसारण जारी रखने से इंकार कर दिया गया।

100 चैनल का हो रहा है प्रसारण
बताया जा कि सिटी डिजिटल नेटवर्क के हाथ खड़ा करने पर अभी सिर्फ 100 नि:शुल्क चैनल का प्रसारण चल रहा है, लेकिन पे-चैनल का प्रसारण नहीं होने से उपभोक्ताओं में रोष बढ़ रहा है। उपभोक्ता को 250 रुपए में पे-चैनल सहित 250 से अधिक चैनल सिटी डिजिटल नेटवर्क दिखा रही थी लेकिन अब उपभोक्ताओं को इतने चैनल देखने के लिए लगभग 400रुपए खर्च करने होंगे।

उपभोक्ता को चुनना है पंसदीदा चैनल
टेलीकॉम विनियामक प्राधिकरण ने 31 मार्च के पहले उपभोक्ताओं को अधिकार दिया है कि वह जो पसंदीदा चैनल देखते हैं वह चुनकर ही भुगतान करें। इसके लिए ट्राई ने 14 फरवरी तक अंतिम समय दिया था, लेकिन इस दौरान चैनल नहीं चुनने से समय अवधि बढ़ा दी गई है। अभी भी उपभोक्ताओं द्वारा चैनल का चयन नहीं किया जा रहा है।

केबल ऑपरेटरों ने जताया रोष
ट्राइ के नए नियमों को लेकर केबल ऑपरेटर पहले से ही विरोध कर रहे थे, लेकिन बेसिक चैनल का प्रसारण रोकने के बाद सिटी डिजिटल नेटवर्क के विरुद्ध ऑपरेटर खड़़े हो गए हंै। केबल ऑपरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील चतुर्वेदी ने कहा, प्रशासन से मदद की गुहार लगाई थी, लेकिन कलेक्टर ने हस्तक्षेप करने से इंकार कर दिया।

Facebook Comments