टेक और गैजेट्स

बड़ी खबर : अब व्हाट्सप्प में पाए ट्रेनों का लाइव स्टेटस, बस करना होगा ये छोटा सा काम.

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 5:57 AM GMT
बड़ी खबर : अब व्हाट्सप्प में पाए ट्रेनों का लाइव स्टेटस, बस करना होगा ये छोटा सा काम.
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat
भोपाल। भारतीय रेलों का समय पर नहीं आना कोई नई बात नहीं है। कई कोशिशों के बावजूद अब तक ये स्थिति ठीक नहीं हो सकी है। वहीं रेलवे की इस आदत का खामियाजा हमेशा से रेल यात्रियों को भुगतना पड़ता रहा है। जिसके चलते आम लोगों की नजरों में रेलवे की छवि को काफी नुकसान पहुंचा है।

ऐसे ही कई कारणों के चलते अब भारतीय रेल ने एक नया तरीका इजाद किया है। जिससे यात्रियों को होने वाली परेशानियों से तो राहत मिले ही साथ ही समय पर पूरी जानकारी यात्रि को उपलब्ध कराकर रेलवे की छवि को वापस सुधरा जा सके।

दरअसल ट्रेनों की लेटलतीफी भारतीय रेल की एक ऐसी समस्या है जिससे हर किसी को कभी न कभी दो-चार होना ही पड़ता है। कई बार ट्रेनों का सही स्टेटस पता नहीं होने के चलते स्टेशन पहुंचने के सही समय का अंदाजा नहीं लग पाता है। ऐसे में कभी हम लेट हो जाते हैं तो कभी ट्रैन आने से काफी पहले ही स्टेशन पर पहुंच जाते हैं।

दरअसल यात्रियों के पास ट्रेन इंक्वायरी नंबर 139 को कॉल करने के अलावा कोई अन्य तरीका नहीं बचता है, लेकिन यह भी इतना आसान नहीं होता है, क्योंकि 139 पर अक्सर रूट व्यस्त होने की वजह से कॉल लगता नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि अब इन समस्याओं से जल्द छुटकारा मिल जाएगा।

139 से मिलेगा छुटकारा दरअसल अब आप घर बैठे ट्रेन के स्टेटस की जानकारी हासिल कर सकते हैं। जानकारों का भी मानना है कि यदि यात्रि को ट्रेन का रनिंग स्टेटस पता चल जाए, तो उसे रेलवे स्टेशन पहुंचने की जल्दबाजी नहीं होगी।

ऐसे मिलेगी जानकारी नई सुविधा के तहत रेलवे आपको लाइव स्टेटस उपलब्ध कराएगा, वो भी आपके व्हाट्सएप पर। यानी आपको अब रेलवे के पूछताछ नंबर 139 पर फोन करने की या फिर इंटरनेट से पीएनआर के जरिए जानकारी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आपको ट्रेन के डिपार्चर से लेकर उसके स्टेशन के बारे में भी जानकारी व्हाट्सऐप के जरिए मिल जाएगी। इसके अलावा इससे टैक्सी, लाने-ले जाने की सुविधा, रिटायरिंग रूम, होटल, टूर पैकेज, ई-कैटरिंग और यात्रा से जुड़ीं अन्य जानकारियां भी हासिल की जा सकती हैं।

ऐसे जानेंगे ट्रेन का लाइव स्टेटस.. ट्रेन का लाइव स्टेट्स जानने के लिए आपको अपने मोबाइल में 7349389104 नंबर को सेव करना होगा। इसके बाद आप किसी भी ट्रेन का नंबर इस नंबर पर सेंड कर उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको ट्रेन की अपटेड स्थिति इस नंबर से मिल जाएगी। 10 सेकंड में आपको आपकी ट्रेन का लाइव स्टेटस उसी ग्रुप में मिल जाएगा। इस तरीके से ट्रेन का स्टेटस जानना पहले से काफी आसान हो गया है।

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार आम यात्रियों को ट्रेनों की स्थिति के बारे में अपडेट के लिए रेलवे ने इस नंबर को लॉन्च किया गया है। रेलवे का प्रयास यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करना है। यह यात्रियों के लिए एक बहुत उपयोगी सुविधा है।

सर्वर ने परेशान नहीं किया तो 10 सैकेंड में आएगा जवाब... सामान्यत: 10 सैकेंड में आपके द्वारा पूछी गई जानकारी आपके पास आ जाएगी। आपको बस इस बात का ज्ञान होना जरूरी है कि आपका मैसेज सर्वर पर तब तक नहीं पहुंचेगा जब तक डबल टिक न हो जाए। कभी-कभी सर्वर पर ज्यादा ट्रैफिक होने से ऐसा हो सकता है।

इस नंबर पर मैसेज करने पर डबल टिक आए तो समझ जाएं कि मैसेज रेलवे सर्वर तक पहुंच गया है। डबल टिक ब्लू हो जाए तो समझ जाएं कि रेलवे सर्वर ने मैसेज को रीड कर लिया है। इसका मतलब है कि अब जवाब आने ही वाला है। ब्लू टिक आने के बाद ही व्हाट्सऐप पर रिवर्ट आता है।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story