टेक और गैजेट्स

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुरू की इलेक्ट्रिक वाहन नीति, इसे कहा 'सबसे प्रगतिशील'

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:27 AM GMT
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुरू की इलेक्ट्रिक वाहन नीति, इसे कहा सबसे प्रगतिशील
x
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुरू की इलेक्ट्रिक वाहन नीति, इसे कहा 'सबसे प्रगतिशील' मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुरू की इलेक्ट्रिक वाहन नीति, इसे कहा 'सबसे प्रगतिशील'

Samsung Galaxy M31 | 64 MP Quad Camera | 6000 mAh Battery

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर को कम करने का लक्ष्य रखा है, क्योंकि उन्होंने अपनी सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन नीति को लागू किया है। आम आदमी पार्टी (आप) के एक नेता ने कहा कि उनकी सरकार ने दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहन नीतियों का अध्ययन किया और देश में विशेषज्ञों से परामर्श करने के लिए सब्सिडी देने और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क की पेशकश की।

BEST TRAVEL ACCESSORIES जो हर यात्री को ट्रेवल करते समय काम आएंगे

अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "हमने आज इलेक्ट्रिक वाहन नीति के लिए एक अधिसूचना जारी की है। यह इलेक्ट्रिक वाहन नीति देश की सबसे प्रगतिशील नीति है और संभवतः पूरी दुनिया में सबसे अच्छी नीतियों में से एक है।"

top viral videos of this century

“नीति के दो उद्देश्य हैं

पहला, कोरोनोवायरस महामारी के बाद दिल्ली की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना

दूसरा, प्रदूषण स्तर को कम करने और सतत विकास में योगदान करने के लिए, ”केजरीवाल ने कहा। नीति में बड़ी संख्या में नौकरियां पैदा करने में मदद मिलेगी - ड्राइविंग, बिक्री, वित्तपोषण, चार्जिंग पॉइंट्स आदि।

Redmi Note 9 Pro Max (Glacier White, 6GB RAM, 128GB Storage)

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ई-वाहन खरीदने वाले लोगों के लिए वित्तीय प्रोत्साहन पेश करेगी। दोपहिया, ऑटो-रिक्शा, ई-रिक्शा और मालवाहक वाहनों के लिए 30,000 रुपये तक प्रोत्साहन मिलेगा और कारों के लिए यह 150,000 रुपये तक होगा। उन्होंने कहा, "ये प्रोत्साहन केंद्र सरकार के तहत ई-वाहनों के लिए पहले से मौजूद प्रोत्साहनों से अधिक हैं।"

Major General G.D Bakshi thug life video

ई-वाहन के साथ ईंधन आधारित वाहन को बदलने के लिए, दिल्ली सरकार देश में सबसे पहले एक स्क्रैपिंग प्रोत्साहन भी प्रदान करेगी। वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए ई-वाहनों की खरीद के लिए ऋण पर ब्याज माफ कर दिया जाएगा और ई-वाहनों को पंजीकरण शुल्क और सड़क कर से छूट दी जाएगी, उन्होंने कहा। केजरीवाल ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन नीति तीन साल के लिए वैध होगी और समय-समय पर इसकी समीक्षा की जाएगी। नीति से संबंधित सभी खर्चों को वहन करने के लिए एक राज्य इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) फंड स्थापित किया जाएगा और एक ईवी बोर्ड स्थापित किया जाएगा जिसकी अध्यक्षता राज्य परिवहन मंत्री करेंगे।

ELECTRONIC GADGETS जो AMAZON पर भारी डिमांड में है

"नीति के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए एक ईवी सेल स्थापित किया जाएगा ... हमें उम्मीद है, अगले पांच वर्षों में, दिल्ली में पांच लाख नए ई-वाहन पंजीकृत किए जाएंगे।" दिल्ली कैबिनेट ने राष्ट्रीय राजधानी में खरीदे गए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सब्सिडी और छूट रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क की पेशकश करके वायु प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से पिछले साल दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) नीति, 2019 को मंजूरी दी थी। शहर में पंजीकृत 11 मिलियन से अधिक वाहनों में से दिल्ली में 83,730 इलेक्ट्रिक वाहन हैं।

83,730 पंजीकृत ईवीएस में से एक 75,567 ई-रिक्शा हैं। दिल्ली में केवल 908 निजी इलेक्ट्रिक कारें और 3,703 ई-टू-व्हीलर्स हैं।

दुनिया के सबसे भाग्यशाली लोग जो मौत के मुँह से बच निकले… देखें Video

वायरल न्यूज़ के लिए
AJEEBLOG.COM
विजिट करे

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story