करुणानिधि को था क्रिकेट से बेहद लगाव, सचिन-धोनी के थे फैन

खेल

पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे एम. करुणानिधि के निधन पर शोक की लहर दौड़ पड़ी. डीएमके प्रमुख ने 94 साल की उम्र में मंगलवार को अंतिम सांस ली.

करुणानिधि राजनीति में आने से पहले तमिल सिनेमा में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके थे. वहां उनकी पहचान एक धुरंधर पटकथा लेखक के रूप में थी. बहुमुखी प्रतिभा के धनी करुणानिधि के समर्थक उन्हें ‘कलाईन्यर’ यानी ‘कला का विद्वान’ कहते हैं.

तमिल सिनेमा से राजनीति में कदम रखने वाले करुणानिधि को खेलों से बेहद लगाव था, खासकर क्रिकेट से. करुणानिधि एक उत्साही क्रिकेट प्रशंसक थे, जो इस खेल की अच्छी समझ रखते थे और मैच अपडेट्स पर उनकी नजर होती थी.

इस साल मार्च में अपने बेटे एमके स्टालिन के जन्मदिन पर परपोते के साथ उनका ‘इनडोर क्रिकेट’ खेलना वायरल हुआ था.

उनकी बेटी कनिमोझी ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि वह अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद टेलीविजन पर क्रिकेट देखने के लिए समय निकाल ही लेते थे. उन्हें अपने सहयोगियों के साथ लाइव मैच देखना बहुत पसंद था.

कपिल देव, जवागल श्रीनाथ, सचिन तेंदुलकर और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के कप्तान एमएस धोनी जैसे सितारे उनके पसंदीदा थे. वर्ल्ड कप -2011 की विजेता भारतीय टीम को उन्होंने 3 करोड़ रुपये का नकद इनाम दिया था. साथ ही उन्होंने टीम में शामिल तमिलनाडु के एकमात्र खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन को अलग से एक करोड़ रुपये से सम्मानित किया था.

2014 में रिलीज हुई सचिन तेंदुलकर की बायोग्राफी ‘प्लेइंग इट माय वे’ पढ़ने के बाद करुणानिधि ने मुंबई के इस महान क्रिकेटर को बधाई दी थी.