India vs New Zealand 2nd ODI Live: न्यूजीलैंड ने भारत के सामने रखा 274 रनों का टारगेट

खेल राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

ऑकलैंड। India vs New Zealand 2nd ODI Live: मार्टिन गप्टिल (79) और रॉस टेलर के अर्द्धशतकों से न्यूजीलैंड ने शनिवार को भारत के खिलाफ दूसरे इंटरनेशनल वनडे मैच में चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। न्यूजीलैंड ने 8 विकेट पर 273 रन बनाए। रॉस टेलर 74 और मार्क चेपमैन 25 रन बनाकर नाबाद रहे। टेलर ने काइल जैमीसन के साथ नौवें विकेट के लिए 76 रनों की अविजित भागीदारी कर न्यूजीलैंड की पारी को संभाला। मार्टिन गप्टिल इंटरनेशनल वनडे में अपने देश में 4000 रन पूरे करने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बने। रॉल टेलर ने भी इस उपलब्धि को हासिल किया।

[series-matches series_id=”2387″]

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रहे न्यूजीलैंड को मार्टिन गप्टिल और हैनरी निकोल्स ने तेज शुरुआत दिलाई। निकोल्स जब 34 रनों पर थे तब युजवेंद्र चहल ने अपनी गेंद पर उनका कैच छोड़ा। वैसे वे उसका ज्यादा लाभ नहीं उठा पाए और चहल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए। उन्होंने 5 चौकों की मदद से 41 रन बनाए। उन्होंने पहले विकेट के लिए गप्टिल के साथ 93 रन जोड़े। गप्टिल ने चहल की गेंद पर 2 रन लेकर फिफ्टी पूरी की। वे 49 गेंदों में 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से अर्द्धशतक तक पहुंचे। टॉम ब्लंडेल 22 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर नवदीप सैनी को कैच थमा बैठे। गप्टिल अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन वे जोखिमभरा रन चुराने के प्रयास में रन आउट हुए। उन्होंने 79 गेंदों में 8 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 79 रन बनाए।

रवींद्र जडेजा ने कप्तान टॉम लाथम को एलबीडब्ल्यू कर मेजबान टीम को करारा झटका दिया। लाथम 7 रन ही बना पाए। उन्होंने रिव्यू लिया लेकिन फैसला उनके खिलाफ ही रहा। इसके बाद न्यूजीलैंड उस वक्त मुश्किल में आ गया जब जिमी नीशम भी रन आउट हुए। वे 3 रन बनाकर आउट हुए और न्यूजीलैंड की आधी टीम 175 रनों के अंदर पैवेलियन लौट गई।

कोलिन डी ग्रैंडहोम 5 रन बनाने के बाद शार्दुल ठाकुर की गेंद पर लापरवाही भरा शॉट खेलकर श्रेयस अय्यर को डीप स्क्वेयर लेग पर कैच थमा बैठे। अभी मेजबान टीम इस सदमे से उबरी भी नहीं थी कि टीम में वापसी करने वाले मार्क चेपमैन ने युजवेंद्र चहल की गेंद पर उन्हें आसान रिटर्न कैच थमा दिया। एक समय मजबूत स्कोर की तरफ बढ़ती दिख रही न्यूजीलैंड टीम 187 रनों पर 7 विकेट गंवाकर गहरे संकट में आ गई। टिम साउदी इस मुश्किल के समय में रॉस टेलर का ज्यादा समय तक साथ नहीं दे पाए और 3 रन बनाकर चहल की गेंद पर नवदीप सैनी को कैच थमा बैठे। सैनी ने लांग ऑन पर कैच लपका। रॉस टेलर ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर 1 रन लेकर अर्द्धशतक पूरा किया। उन्होंने 61 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से फिफ्टी पूरी की। यह उनकी इंटरनेशनल वनडे में 51वां अर्द्धशतक है। रॉस टेलर जब 57 रनों पर थे तब शार्दुल ठाकुर की गेंद पर श्रेयस अय्यर ने उनका आसान कैच छोड़ा था। 197 रनों पर 8 विकेट के बाद टेलर और जैमीसन ने नौवें विकेट के लिए 76 रनों की अविजित भागीदारी कर पारी को मजबूती प्रदान की। टेलर 74 गेंदों का सामना कर 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 73 और जैमीसन 25 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत ने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव कर मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव की जगह नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल को शामिल किया। न्यूजीलैंड ने भी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव कर मार्क चेपमैन और काइल जैमीसन को शामिल किया।

जैमीसन ने किया डेब्यू :
न्यूजीलैंड टीम ने पहला वनडे 348 रनों का बड़ा टारगेट हासिल कर जीता था। स्पिनर ईश सोढ़ी को भारत ए के खिलाफ न्यूजीलैंड ए की तरफ से मैच खेलने के लिए रिलीज किया जा चुका है। 6 फीट 8 इंच के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन ने इस मैच से इंटरनेशनल डेब्यू किया। उन्हें हैनरी निकोल्स ने कैप प्रदान की। मिचेल सेंटनर की जगह मार्क चेपमैन को शामिल किया गया।

आंकड़ों के लिहाज से न्यूजीलैंड भारी :
– भारत और न्यूजीलैंड के बीच ऑकलैंड में अभी तक 8 वनडे खेले जा चुके हैं। न्यूजीलैंड ने 4 मैच जीते जबकि भारत 3 मैच जीत पाया जबकि इनका एक मैच टाई रहा था।

– भारत और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक न्यूजीलैंड में 8 वनडे सीरीज खेली जा चुकी है जिनमें से न्यूजीलैंड ने 4 और भारत ने 2 सीरीज जीती हैं। इनके बीच दो सीरीज बराबरी पर छूटी थी।

Facebook Comments