शाकिब अल हसन ने किया वो कारमाना, जो अबतक इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ दो ही खिलाड़ी कर पाए

Sports

बांग्लादेश क्रिकेट टीम को तीसरे और आखिरी मैच में एक रन से हराकर अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमा लिया. राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट गंवाकर 145 रन बनाए, जिसे हासिल करने से बांग्लादेश केवल एक रन से चूक गई. बांग्लादेश को अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर जीत के लिए चार रनों की जरूरत थी, लेकिन महमुदुल्लाह दो रन पूरा करने के साथ आउट हो गए और इस कारण उनकी टीम एक रन से इस मैच को हार गई. भले ही बांग्लादेश अफगानिस्तान से यह सीरीज हार गया हो, लेकिन टी-20 टीम के कप्तान और ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने एक नया मुकाम छू लिया है.

इस मैच के बाद शाकिब अल हसन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 10 हजार रन बनाने के साथ 500 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. शाकिब से पहले यह मुकाम दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी ने छुआ था.

शाकिब ने केवल 302 मैचों (तीनों फॉर्मेट- टेस्ट, वनडे, टी-20) में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है. बता दें कि शाकिब आईसीसी वर्ल्ड रैंकिंग में टेस्ट और वनडे के नंबर वन ऑलराउंडर हैं. अफगानिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज के आखिरी मैच में शाकिब ने नजिबुल्लाह जार्डन को आउट किया. इसके साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे कर लिए.

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक कैलिस ने अपने करियर के 519 मैचों में 25 हजार 534 रन बनाए और 577 विकेट लिए. वहीं, पाकिस्तानी खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने 524 मैचों में 11 हजार 196 रन बनाए और 541 विकेट लिए थे. भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ने 356 मैच में 9 हजार 31 रन बनाए और 687 खिलाड़ियों को आउट किया था.

बता दें कि यह कोई पहला मौका नहीं था जब बांग्लादेश जीत के करीब पहुंच कर हारी हो. 2016 विश्व कप में भारत के खिलाफ खेला गया मैच सभी को याद है. वहीं हाल ही में श्रीलंका में खेली गई निडास ट्रॉफी का फाइनल भी बांग्लादेश जीतते-जीतते रहे गई. इस पर बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने कहा है कि करीबी मैचों में हार मानसिक तौर पर दृढ़ता में कमजोरी का परिचायक है और हमारी टीम को इस दिशा में काम करना होगा.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.