बुमराह के फैंस के लिए बुरी खबर, अब वनडे सीरीज में भी नहीं खेल पाएंगे जस्प्रीत, शार्दुल ठाकुर लेंगे उनकी जगह

बुमराह के फैंस के लिए बुरी खबर, अब वनडे सीरीज में भी नहीं खेल पाएंगे जस्प्रीत, शार्दुल ठाकुर लेंगे उनकी जगह

खेल

नई दिल्ली : इंग्लैंड में इस समय टी20 सीरीज खेल रही टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर नहीं है. टीम के तेज गेंदबाज और डेथ ओवर विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह पहले टी20 सीरीज से बाहर होने के बाद अब वनडे सीरीज में भी नहीं खेल पाएंगे. बुमराह को आयरलैंड के खिलाफ डबलिन में पहले टी20 मैच के दौरान बायें अंगूठे में चोट लगी थी. इसके बाद वे आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में भी नहीं खेले थे.

वनडे सीरीज में उनके न खेल पाने की पुष्टि होने के बाद अब मुंबई के तेज गेंदबाज शरदुल ठाकुर 12 जुलाई से शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज के लिये भारतीय वनडे टीम में चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह लेंगे. बुमराह को आयरलैंड के खिलाफ डबलिन में पहले टी20 मैच के दौरान बायें अंगूठे में चोट लगी थी. उन्होंने इस मैच में चार ओवर में 19 रन देकर दो विकेट लिए थे.

भारत लौटने से पहले उनका लीड्स में आपरेशन कराया गया जो कामयाब रहा. अब वह बीसीसीआई की मेडिकल टीम की देखरेख में रिहैबिलिटेशन शुरू करेंगे. बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘सीनियर चयन समिति ने जसप्रीत बुमराह की जगह शरदुल ठाकुर को वनडे टीम में शामिल किया है.’’

बुमराह ने अभी तक भारत के लिए 35 टी20, 37 वनडे और केवल 3 टेस्ट मैच खेले हैं. टी20 मैचों में बुमराह ने 19.93 के औसत और 6.79 के इकोनॉमी रेट से 43 विकेट लिए हैं. वहीं 37 वनडे मैचों में बुमराह ने 22.50 के औसत और 4.64 के इकोनॉमी रेट से 64 विकेट लिए हैं. बुमराह को हाल ही में टेस्ट क्रिकेट के लिए टीम इंडिया में आजमाया गया है दक्षिण अफ्रीका में उन्होंने 3 मैच खेलकर 14 विकेट अपने नाम किए. उनका औसत 25.21 रहा.

पहला मैच 12 जुलाई को नाटिंघम में, दूसरा 14 जुलाई को लंदन में और तीसरा 17 जुलाई को लीड्स में खेला जायेगा. बुमराह का टेस्ट श्रृंखला में खेलना भी संदिग्ध है. पहला टेस्ट एक अगस्त से बर्मिघम में खेला जायेगा.

टी20 में दीपक चहर, वनडे में आए हैं शार्दुल ठाकुर बुमराह की जगह
टी-20 सीरीज में बुमराह के स्थान पर दीपक चाहर को भारतीय टीम में शामिल किया गया है. लेकिन अब टी20 सीरीज के बाद वनडे सीरीज में उनके न खेल पाने की पुष्टि के बाद शार्दुल ठाकुर को बुलाया गया है. शार्दुल इस समय टीम इंडिया ए के लिए इंग्लैंड में ही खेल रहे हैं. वेस्टइंडीज ए और इंग्लैंड लायन्स के साथ हुई त्रिकोणीय सीरीज में दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर दोनों ने ही बढ़िया प्रदर्शन किया था.

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया जिसमें कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी के बदौलत टीम ने इंग्लैंड टीम की रनों की बाढ़ को काबू में करते हुए उसका स्कोर 159 रनों पर रोक लिया जिसके बाद केएल राहुल ने शतक बना कर भारत की जीत आसान कर दी. कुलदीप की गेंदबाजी के बाद भारत को इस मैच में डेथ ओवर्स में बुमराह की कमी तो नहीं खली लेकिन शुरू के पांच ओवर में जरूर जोस बटलर और जेसन राय ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली. इंग्लैंड ने पहले 5 ओवर में ही 50 रन बना डाले थे.