India vs South Africa: पंत के प्रदर्शन को सुधारने के लिए लक्ष्मण ने दी ऐसी सलाह

खेल

नई दिल्ली। वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि रिषभ पंत का नैसर्गिक आक्रामक खेल चौथे क्रम पर उनके लिए लाभदायक साबित नहीं हो रहा है, इसलिए इस युवा खिलाड़ी को निचले क्रम पर भेजा जाना चाहिए।

पंत के एप्रोच और प्रदर्शन को लेकर पिछले कुछ समय से बहस चल रही है। टीम इंडिया के चीफ कोच रवि शास्त्री भी इस युवा बल्लेबाज के शॉट सिलेक्शन पर चिंता जता चुके हैं। लक्ष्मण ने कहा- ‘पंत की समस्या का आसान समाधान यह है कि उन्हें बल्लेबाजी क्रम में नीचे भेजा जाए। पंत नैसर्गिक रूप से आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि वे इंटरनेशनल स्तर पर चौथे क्रम पर सफल नहीं हो पाए हैं। पंत को पांचवें या छठे क्रम पर भेजा जाना चाहिए जहां वो खुलकर खुद को एक्सप्रेस कर सके। इस वक्त उन्हें चौथे क्रम पर सही तरीके से रन बनाने की राह पता नहीं है।

लक्ष्मण ने कहा कि इस 21 वर्षीय बल्लेबाज पर इस वक्त ज्यादा दबाव नहीं डाला जाना चाहिए क्योंकि हर खिलाड़ी खराब दौर से गुजरता है। वो खुलकर खेलना पसंद करते हैं और उन्हें हमेशा एक जैसे परिणाम नहीं मिल सकते हैं। पंत अपने खेल में विविधता लाने का प्रयास कर रहे हैं, वे पिछले मैच में स्ट्राइक रोटेट कर रहे थे लेकिन उनका शॉट सिलेक्शन सही नहीं था।

लक्ष्मण ने कहा कि श्रेयस अय्यर और हार्दिक पांड्या चौथे क्रम के लिए पंत से बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। ये दोनों अनुभवी बल्लेबाज है और इस क्रम की जिम्मेदारी को संभाल सकते हैं। पंत ने चूंकि टीम में महेंद्रसिंह धोनी की जगह ली है, इसके चलते उन पर ज्यादा दवाब आ गया। उन्हें अपना विश्वास हासिल करने के लिए पांचवें या छठे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए भेजना चाहिए।

Facebook Comments