मध्यप्रदेश

एमपी के सरकारी, प्राइवेट कालेज एवं विवि की परीक्षाओं का ऐलान, ऐसे तय हुई गाइड लाइन

एमपी के सरकारी, प्राइवेट कालेज एवं विवि की परीक्षाओं का ऐलान, ऐसे तय हुई गाइड लाइन
x
भोपाल (Bhopal) :  उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के कालेजों ऐव यूविवर्सिटी की परीक्षा का ऐलान कर दिया है। जिससे अब परीक्षा को लेकर स्थित स्पष्ट हो गई है।

भोपाल (Bhopal) : उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के कालेजों ऐव यूविवर्सिटी की परीक्षा का ऐलान कर दिया है। जिससे अब परीक्षा को लेकर स्थित स्पष्ट हो गई है।

विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी के तहत अब प्रदेश के विश्वविद्यालयों में होने वाली स्नातक प्रथम, द्वितीय, तृतीय वर्ष और स्नातकोत्तर द्वितीय और चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं छात्र अपने घर बैठकर दे सकेंगे। परीक्षा का आयोजन जुलाई के महीने में किया जाएगा। इस बार परीक्षा परिणाम को लेकर भी विभाग ने समय तय कर दिया है और अगस्त के महीने में रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

अपनाई गई ओपन परीक्षा पद्धति

उच्च शिक्षा विभाग ने पूरे प्रदेश में ओपन बुक पद्धति से सभी परीक्षाएं आयोजित कराने का निर्णय ले लिया है। जिसके तहत छात्रों को घर बैठकर ही परीक्षा की इजाजत दे दी है। अब प्रदेश के किसी भी छात्र को कॉलेज जाकर परीक्षा नहीं देना होगा।

ऑन लाइन मिलेंगे पेपर

प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने बताया था कि यूजी और पीजी के सभी छात्रों को परीक्षा के पेपर नेट या एप के माध्यम से उपलब्ध कराएं जाएंगे। जिसके बाद छात्र घर पर ही कॉपी या खाली पेज पर लिख कर पास के सेंटर पर जमा करना होगा।

Next Story