अध्यात्म

घर की तिजोरी भरने के लिए घर में लगाए हरसिंगार का पौधा

घर की तिजोरी भरने के लिए घर में लगाए हरसिंगार का पौधा
x
हरसिंगार का पौधा बहुत ही पवित्र बताया गया है। हरसिंगार का फूल माता लक्ष्मी को चढ़ाने से धन प्राप्ति के संयोग प्राप्त होते हैं।

हरसिंगार का पौधा बहुत ही पवित्र बताया गया है। हरसिंगार का फूल माता लक्ष्मी को चढ़ाने से धन प्राप्ति के संयोग प्राप्त होते हैं। यह कोई बात नहीं है के संबंध में ज्योतिष शास्त्र का भी है कि जिस घर में हरश्रृंगार का पौधा लगा होता है उस घर में सुख संपत्ति का आना निश्चित है। हरसिंगार के संबंध में हरिवंश पुराण में बताया गया है कि जिस घर में हरश्रृंगार का पौधा लगा होता है उस घर में माता लक्ष्मी निवास करती हैं।

हरश्रृंगार के पौधे की खासियत

हम हरसिंगार के पौधे के संबंध में आपका परिचय करवा दें। कहा गया है कि हरश्रृंगार का पौधा समुद्र मंथन के समय उत्पन्न हुआ था। जिसे भगवान इंद्र ले जाकर स्वर्ग में अपनी वाटिका में लगा दिए थे। इसलिए देवों को कभी धन की कमी नहीं हुई। आपको पता ही होगा कि माता लक्ष्मी की उत्पत्ति भी समुद्र मंथन के समय हुई थी।

हरसिंगार के पौधे के संबंध में कहा गया है कि अगर इसे किसी मंदिर के बगल में या नदी के किनारे लगा दिया जाए तो स्वर्ण दान के बराबर पुण्य प्राप्त होता है।

मिलता है चिरयौवन

कथाओ में कहा गया है कि अगर घर में हरश्रृंगार का पौधा लगा लिया जाए तो चिरयौवन प्राप्त होता है। कथाओं में बताया गया है कि भगवान कृष्ण इसे देवलोक से लाकर रुकमणी को दिया था जिसके चलते उन्हें चिरयौवन प्राप्त हुआ।

यहां लगाएं हरसिंगार पौधा

हरश्रृंगार का पौधा उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इससे घर में सुख शांति कायम रहती है साथ ही परिवार उन्नति करता है।

सही दिशा में हरसिंगार का पौधा लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। साथ ही माता लक्ष्मी की कृपा घर के लोगों पर सदैव बनी रहती है।

नोट-ः उक्त समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। ऐसे में किसी कार्य को शुरू करने के पूर्व विशेषज्ञ से जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

Next Story