अध्यात्म

Chanakya Quotes For Success: आचार्य चाणक्य ने कहा कुत्ते से ये गुण सीख लें, दुनिया का कोई आदमी आपको हरा नहीं सकता

Chanakya Quotes For Success: आचार्य चाणक्य ने कहा कुत्ते से ये गुण सीख लें, दुनिया का कोई आदमी आपको हरा नहीं सकता
x
Chanakya Quotes For Success: आचार्य चाणक्य ने कहा कुत्ते से ये गुण सीख लिए दुनिया का कोई आदमी आपको हरा नहीं सकता! Acharya Chanakya said that no man in the world can defeat you by learning these qualities from a dog.

Chanakya Quotes For Success: आज हम एक ऐसे विद्वान आचार्य चाणक्य (Scholar Acharya Chanakya) की कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिसमें उन्होंने कहा है कि जीवन को सार्थक और सफल बनाने के लिए कोई भी सीख हो उसे अपनाना चाहिए। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) का कहना है कि कुत्ते में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो मनुष्य के लिए बहुत उपयोगी है। उनका तो यहां तक कहना है कि अगर कुत्तों के यह खास गुण अपना लिया जाए तो मनुष्य अपने जीवन के कई कष्टों को स्वयं दूर कर सकता है। आइए जाने क्या कहते हैं आचार्य ।

सदैव निडर रहना

आप कुत्ता क्यों पालते हैं क्योंकि वह आपके घर की रखवाली करता है। अगर आप से पूछा जाये कि क्या रखवाली के लिए कई कुत्ते पाले जाते हैं। तो इसके उत्तर में आप कहेंगे नहीं। एक कुत्ता ही पूरे घर की रखवाली कर सकता है और करता भी है। क्योंकि वह निडर होता है। इसी तरह व्यक्ति को भी निडर होना चाहिए। आवश्यक नहीं है की निडर होने के लिए ज्यादा लोगों की आवश्यकता है। कुत्ते के इस गुण को अवश्य सीखना चाहिए।

संतोषी होना

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को कुत्ते से संतोषी होने की सीख लेनी चाहिए। क्योंकि कुत्ता बहुत ही संतोषी जीव कहलाता है। वह भूखा भी रहता है लेकिन अपने कार्य के प्रति उदासीन नहीं होता। जिसके घर या दरवाजे की सुरक्षा का जिम्मा उस कुत्ते का होता है वह उसे हर हाल में पूरा करता है। अगर भोजन नहीं भी मिलता है तो भी वह अवांछित लोगों के घर में प्रवेश करने पर अवश्य भोकता है।

वफादार होना

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि कुत्ता वफादार होता है। वह अपने मालिक की खाता है और मालिक की पूरी रक्षा करता है। वह किसी दूसरे के लालच में आकर उसकी सेवा नहीं बजाता। जितना खाता है उससे ज्यादा अपने मालिक की सेवा करता है। इसी तरह व्यक्ति को भी वफादार होने का गुण कुत्ते से सीखना चाहिए।

सदैव सतर्क रहना

आपने कहते सुना होगा की सो गए मतलब मर गए। गहरी निद्रा में सोता हुआ व्यक्ति मृतक के समान हो जाता है। लेकिन कुत्ता ऐसा नहीं होता। वह सोते समय भी सावधान रहता है। आहट मिलते ही जाग जाता है। इसलिए व्यक्ति को कुत्ते के समान सोने की आदत डालनी चाहिए।

Next Story