शहडोल

Shahdol : दिव्यांगों को पढ़ाने नहीं बन रही व्यवस्था, कर्मचारी हुए बेरोजगार

Sandeep Tiwari
14 July 2021 4:17 PM GMT
Shahdol : दिव्यांगों को पढ़ाने नहीं बन रही व्यवस्था, कर्मचारी हुए बेरोजगार
x
Shahdol News / शहडोल न्यूज़ :  कोरोना की वजह से शिक्षा पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ा है। विद्यालयों में ताला लटका हुआ है। आनलाइन कक्षा संचालित हो रही है। लेकिन इस व्यवस्था से न तो छात्र संतुष्ट हैं और न ही शिक्षक। फिर भी सामान्य छात्रों की किसी न किसी तरह पढाई हो रही  है। लेकिन दिव्यांगों को पढ़ाने के लिए कोई व्यवस्था नही बन पा रही है। बीच मे प्रयास भी किया गया लेकिन उसका कोई असर ही समझ में नही आ रहा है। हालत यह है कि दिव्यांग छात्र घर में बैठे हैं। उनका भविष्य दिनों दिन अंधकारमय होता जा रहा है।

Shahdol News / शहडोल न्यूज़ : कोरोना की वजह से शिक्षा पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ा है। विद्यालयों में ताला लटका हुआ है। आनलाइन कक्षा संचालित हो रही है। लेकिन इस व्यवस्था से न तो छात्र संतुष्ट हैं और न ही शिक्षक। फिर भी सामान्य छात्रों की किसी न किसी तरह पढाई हो रही है। लेकिन दिव्यांगों को पढ़ाने के लिए कोई व्यवस्था नही बन पा रही है। बीच मे प्रयास भी किया गया लेकिन उसका कोई असर ही समझ में नही आ रहा है। हालत यह है कि दिव्यांग छात्र घर में बैठे हैं। उनका भविष्य दिनों दिन अंधकारमय होता जा रहा है।

विद्यालय में उग आई घास

जानकारी के अनुसार सीडब्ल्यूएसएन छात्रावास जिला शिक्षा केन्द्र के सहयोग से प्रेरणा फाउण्डेशन द्वारा संचालित किया जा रहा था। जहां छात्रों के रहने तथा शिक्षा ग्रहण करने की व्यवस्था की गई थीं। करीब 50 छात्र यहां रहकर अध्यनरत थे। लेकिन कोरोना की वजह से सभी छात्रों को घर भेज दिया। ऐसे में कमचारियों भी नही हैं। इस समय हालत यह है कि विद्यालय में घास उग आई है।

आनलाइन नही हुआ कारगर

दिव्यांग छात्रों को पढ़ाने के लिए कोरोना के समय प्रयास किया गया। लेकिन वह कारगर नही रहा। दिव्यांगों को पढ़ाने के लिए ब्रेल लिपि, साइन लैंग्वेज सहित अन्य माध्यमो से अध्यापन कराया जाता है। जो आनलाइन के माध्यम से सम्भव नही है। कोरोना संक्रमण ने इन सभी गतिविधियों पर विराम लगा दिया है।

Next Story
Share it