44-cyclone.jpg

अगले 24 घंटो में विकराल हो जायेगा तूफान 'तौकते', 155-165 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से बहेगी हवाएं, Mumbai भी अलर्ट पर

RewaRiyasat.Com
Suyash Dubey
16 May 2021

Cyclone Tauktae Live: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वरिष्ट अधिकारिओ के अनुसार  की अगले 24 घंटों के भीतर 'तौकते' (Cyclone Tauktae)बहुत भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। मिली जानकारी के भीषण चक्रवाती तूफान 'तौकते' की 18 मई की सुबह के आसपास भावनगर, पोरबंदर और महुवा के बीच गुजरात तट को पार करने की बहुत संभावना है। न्यूज़ एजेंसी ANI से मौसम विभाग के DG मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि 17-18 मई को गुजरात के तटीय क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इस बीच, कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है।

उन्होंने कहा की हवाओं की गति 155-165 किमी प्रति घंटे से 145 किमी प्रति घंटे होने की उम्मीद है। IMD ने अगले तीन घंटों के दौरान अरावली, नर्मदा, तापी, सूरत, भरूच, डांग में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे (झटके में) बिजली और सतही हवा के साथ हल्की गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।

मौसम एजेंसी ने मछुआरों को 18 मई तक गुजरात तट से दूर अरब सागर में नहीं जाने की सलाह दी है। इस बीच, राष्ट्रीय आपदा बचाव बल (NDRF) ने तटीय राज्यों में कुल 101 टीमों को तैनात किया है, जिनके सबसे अधिक प्रभावित होने की संभावना है। 

Mumbai समेत महाराष्ट्र के पांच शहर Alert पर 

IMD ने मुंबई, ठाणे, पालघर, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के पांच जिलों के लिए चेतावनी जारी की है। इन सभी पांच स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी। चक्रवाती तूफान को देखते हुए मुंबई में नगर निगम और सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण अभियान नहीं चलेगा। इन शहरो में चक्रवाती तूफान के कारण भारी बारिश की आशंका जताते हुए BMC ने कहा कि कल के लिए टीकाकरण अभियान को स्थगित करने का फैसला एहतियाती कदमों का हिस्सा है।

 

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER