2019/Passenger fare in buses increased amid Corona epidemic.jpg

Bhopal : कोरोना महामारी के बीच बढ़ गया बसों में यात्री किराया

RewaRiyasat.Com
Sandeep Tiwari
22 Apr 2021

भोपाल (Bhopal News in Hindi) : बस आपरेटरों की बहुप्रतीक्षित मांग पर सरकार ने संशोधन करते हुए बसों का यात्री किराया बढ़ा दिया है। जिससे अब आम यात्रियांे पर अतिरिक्त भार बढ़ जायेगा। सरकार ने यात्री किराया बढ़ाने के लिए दर तय करते हुए परिवहन विभाग ने नोटीफिकेशन जारी कर दिया है।  

न्यूनतम किराया 7 रुपया

जनकारी के अनुसार बस का न्यूतनम किराया 7 रुपए तय किया गया है। वहीं अब प्रति किलोमीटर 1 रुपए 25 पैसे की दर से किराया तया किया गया है। वही लग्जरी बसों के किराए में 25 से 75 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है।

पहले तय था 1 रूपया अब हुआ सवा रुपया किमी

मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने 28 मई 2018 को बस का किराया 1 रुपए प्रति किलोमीटर तय किया था। लेकिन आये दिन डीजल के दमों में हो रही वृद्धि से परेशान बस आपरेटर किराया बढाने की मांग करते रहे। आपरेटरोंने तो सामान्य किराये पर 50 प्रतिशत बढ़ोत्तरी की मांग की थी। लेकिन सरकार ने आम गरीब लोगों का खयाल रखते हुए 1 रुपए 25 पैसे किराया बढ़ाया गया है।

कोरोना ने बिगाड़ी व्यवस्था

बस आपरेटरों की माने तो पिछले साल लॉकडाउन के कारण बसों का संचालन पूरी तरह से बंद रहा। बसों का संचालन बंद हो जाने से बस आपरेटरों की हालत खस्ता हो गई। बसों को लोन तथा अन्य टैक्स से बस आपरेटरो का बुरा हाल है। वर्ष 2021 मार्च से सरकार ने फिर महाराष्ट्र आने-जाने पर रोक लगा दी थी। एसे में बस संचालन में मुश्किल हो रहा है।

पहले ही ज्यादा किराया वसूल रहे बस संचालक

यात्रियों की माने तो वर्ष 2020 जैसे ही लाकडाउन खुला बस आपरेटरों ने पहले तो अपने टैक्स आदि को लेकर बसों का संचालन नहीं किया। लेकिन बाद में जब बसें अपने रूट पर दौड़ने लगी तो किराया भी मनमानी वसूलने लगी। यात्रियो के बताय अनुसार सरकार ने जो किराया अभी बढाया है वह पहले ही वसूला जा रहा है।
 

SIGN UP FOR A NEWSLETTER