राष्ट्रीय

डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट कोरोना के तीसरी लहर का बन सकता है कारण, इन राज्यो को किया गया अलर्ट

डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट कोरोना के तीसरी लहर का बन सकता है कारण, इन राज्यो को किया गया अलर्ट
x
नई दिल्ली। डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट (COVID-19 Delta Plus Variant) कोरोना के तीसरी लहर (Corona Third Wave) का कारण बन सकता है। यह हम नही बल्कि कोरोना के कम होते मामलों के बीच विशेषज्ञों का मानना है।

नई दिल्ली। डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट (COVID-19 Delta Plus Variant) कोरोना के तीसरी लहर (Corona Third Wave) का कारण बन सकता है। यह हम नही बल्कि कोरोना के कम होते मामलों के बीच विशेषज्ञों का मानना है।

देश के इन राज्ये में मामले आये सामने

हेल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण के मुताबिक यह वैरिएंट दुनिया के 9 देशों में है। भारत में अब तक डेल्टा प्लस वैरिएंट के 22 मामले सामने आए हैं।

इनमें सबसे ज्यादा 16 महाराष्ट्र के रत्नागिरी और जलगांव से हैं। जबकि अन्य केस मध्य प्रदेश और केरल से हैं।

उन्होने कहा कि भारतीय जीनोमिक कंसोर्टिया के हालिया निष्कर्षों के आधार पर महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश को इस वैरिएंट से सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

वही स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इससे लोगो को बहुत ज्यादा चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

दूसरी लहर का कारण भी डेल्टा प्लस

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल का कहना है कि डेल्टा वैरिएंट दुनिया के 80 देशों में है। भारत में दूसरी लहर को बढ़ाने में इसी वैरिएंट को जिम्मेदार बताया जा रहा है।

इन देशो में केस

डेल्टा प्लस वैरिएंट अभी ब्रिटेन, अमेरिका, जापान, रूस, भारत, पुर्तगाल, स्विटजरलैंड, नेपाल और चीन में मिला है।

डॉ. पॉल का कहना है कि ये कोई नहीं जानता कि वायरस कब अपना रूप बदल ले, ये पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता, लेकिन दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां न तो दूसरी लहर आई और न चौथी।

हम सावधान रहें तो हो सकता है कि यह कंट्रोल में रहे। हालांकि राहत की बात ये है कि 7 मई के मुकाबले देश में कोरोना के मामलों में 90 प्रतिशत की कमी आई है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story