रीवा के मोहनिया घाटी में बन रही है एमपी की पहली 6 लेन टनल, पौने 3 किमी होगी लंबाई

Rewa

रीवा। रीवा-सीधी टू-लेन सड़क परियोजना के दूसरे चरण में बनने वाली सुरंग प्रदेश की पहली 6 लेन सुरंग होगी। मोहनिया घाटी की इस सुरंग के लिए टेंडर बुलाए गए हैं। सुरंग एवं साढ़े 15 किलोमीटर की फोरलेन सड़क बनाने में चार साल का समय लगेगा। इस सुरंग के बनने के बाद न सिर्फ गुढ़ से चुरहट के बीच सारे घुमावदार मोड़ खत्म हो जाएंगे, बल्कि गुढ़ से चुरहट के बीच की दूरी भी साढ़े सात किलोमीटर कम हो जाएगी।



गौरतलब है कि प्रदेश के कई स्थानों पर टू-लेन और फोर-लेन की सुरंग है, लेकिन गुढ़ के मोहनिया घाटी में 6 लेन सुरंग बनाई जा रही है, जो प्रदेश की इकलौती 6 लेन सुरंग होगी। बताया जा रहा है कि सुरंग में थ्री-थ्री लेन के दो रास्ते होंगे। सुरंग की लंबाई 2.28 किलोमीटर होगी जबकि चौड़ाई 35 मीटर के आसपास रहेगी। लगभग पौने तीन किलोमीटर की लंबाई वाली इस सुरंग और फोरलेन सड़क की लागत 800 करोड़ रुपए होगी। इस सुरंग के अंदर लाइटिंग की पूरी व्यवस्था के साथ-साथ वेंटीलेशन की भी पूरी व्यवस्था की जाएगी। सुरंग की चौड़ाई इतनी रखी जा रही है कि भारी वाहन एक साथ आवागमन कर सकते हैं।

रीवा-सीधी टू-लेन सड़क के पहले चरण में रीवा से बदवार और चुरहट से सीधी कुल 58 किलोमीटर की टू-लेन का निर्माण पूरा किया जा चुका है। दूसरे चरण में सुरंग और मोहनिया घाटी से चुरहट तक साढ़े 15 किलोमीटर की फोरलेन कांक्रीट सड़क का निर्माण किया जाना है। डीपीआर बनाने के पूर्व मोहनिया घाटी की चट्टानों का परीक्षण किया जा चुका है। इसके आधार पर सुरंग और सड़क के निर्माण की संभावित लागत निकाली गई है। गुढ़ से चुरहट की दूरी अभी 22 किलोमीटर है। पौने 3 किलोमीटर की सुरंग बनने के बाद गुढ़ से चुरहट की दूरी लगभग 15 किलोमीटर हो जाएगी। निर्माण शुरू होने के बाद सुरंग और सड़क का काम पूरा होने पर चार साल का समय लगेगा। उम्मीद है कि टेंडर फाइनल होने के बाद सुरंग और सड़क का निर्माण दो माह के अंदर शुरू हो जाएगा।

पाइए न्यूज़ समाचार (Computer Mobile News In Hindi) सबसे पहले RewaRiyasat.Com पर। RewaRiyasat.Com से हिंदी समाचार (Hindi News) अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट।



Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.