बड़ा जंक्शन बन सकता है ‘रीवा’, मिली है कई योजनाओं को स्वीकृति1 min read

Rewa Vindhya

रीवा । रेल मंत्री की घोषणाएं यदि समय पर आकार लेतीं गई तो वह समय दूर नहीं जब रीवा रेलवे स्टेशन विंध्य क्षेत्र का नंवर वन जंक्षन बन जाएगा । पश्चिम मध्य रेल जोन और जबलपुर रेल मंडल के अंतिम छोर में बसे रीवा रेलवे स्टेशन के विकास को लेकर रेल प्रशासन ने जो खाका तैयार किया है उसे देखते हुए यह कहा जा सकता है की आने वाले दिनों में रीवा रेलवे स्टेशन सतना जंक्शन से कहीं बड़ा हो जाएगा । ज्ञात हो कि सतना जंक्शन से सिर्फ एक रूट के लिए ही रेल सुविधा है यहां से हावड़ा मुंबई मेल लाइन गुजरी है जबकि 8 मई 1993 से रेल मानचित्र में आए रीवा रेलवे स्टेशन कई दिशाओं के लिए रेल परियोजना स्वीकृत की गई है ।

मौजूदा समय में सतना रीवा के साथ साथ ललितपुर सिंगरौली रेल लाइन परियोजना पर भी काम हो रहा है इसके अलावा रेल बजट 2017 में तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रीवा मिर्जापुर रेल लाइन की स्वीकृति प्रदान की थी । इसके सर्वे के लिए बजट भी स्वीकृत किया गया था जबकि रेल बजट 2018 जब संसद में संयुक्त रुप से आम बजट के साथ प्रस्तुत किया गया तो रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रीवा के लिए एक नई सौगात दी थी । बजट में रीवा जयसिंहनगर के लिए नई रेल लाइन स्वीकृत की गई है । इस तरह से आने वाले दिनों में रीवा रेलवे स्टेशन का भारी विकास सतना जंक्शन पर पूरी तरह भारी साबित हो जाएगा । वैसे भी रेल प्रशासन ने पहले से रीवा रेलवे स्टेशन को टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकसित करने की घोषणा कर रखी है । फिलहाल रीवा रेलवे स्टेशन से निमित्त और साप्ताहिक मिलाकर कुल 10 रेलगाडिय़ां चल रही हैं जैसे ही यह सभी रेल परियोजनाएं साकार रूप लेंगी अपने आप रीवा रेलवे स्टेशन का स्तर सतना स्टेशन से कहीं ऊपर होगा।

पाइए न्यूज़ समाचार (Computer Mobile News In Hindi) सबसे पहले RewaRiyasat.Com पर। RewaRiyasat.Com से हिंदी समाचार (Hindi News) अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App और रहें हर खबर से अपडेट।



Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.