पहली बार रीवा में एक साथ 10 हजार युवको को मिलेगा रोजगार, पढिये कैसे उठाये लाभ1 min read

Rewa

रीवा. विंध्य के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सरकार रीवा में पहली बार टूरिज्म जॉब फेयर आयोजित करने जा रही है। इस जॉब फेयर की खास बात यह होगी कि 5वीं से स्नातक की शैक्षणिक योग्यता वाले युवा हिस्सा ले सकेंगे। शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन योजना को अमली जामा पहनाने में जुट गया है।

14 जून को टीआरएस में होगा रोजगार मेला

मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड, जिला प्रशासन एवं टूरिज्म हॉस्पिटैलिटी स्किल काउंसिलिंग (टीएचएससी) की अगुवाई में टूरिज्म जॉब फेयर लगेगा। इसमें रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली, शहडोल,अनूपपुर, छतरपुर सहित पन्ना जिले के युवाओं को शामिल किया जाएगा। संयुक्त संचालक रोजगार अनिल दुबे ने बताया कि 14 जून को टीआरएस कॉलेज परिसर में टूरिज्म जॉब फेयर आयोजित किया जाएगा। रीवा जिले के अभ्यर्थियों के पंजीयन के लिए दस काउंटर खोले जाएंगे। इसी तरह संबिंधित जिलों के लिए अलग-अलग पंजीयन काउंटर बनाए जाएंगे। कलेक्टर प्रीति मैथिल ने बताया कि अकेले रीवा जिले के पांच हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य निधाॢरत किया गया है।

इंटरव्यू के दौरान ही मिल जाएगी एलओआइ

टूरिज्म जॉब फेयर में देशभर से कंपनियां आएंगी।पंजीयन के बाद अभ्यर्थियों का इंटरव्यू होगा। इस दौरान चयनित अभ्यर्थियों को लेटर ऑफ इंटेंट (एलओआइ) दे दी जाएगी। चयनित अभ्यर्थियों के रहने, खाने की व्यवस्था मुफ्त रहेगी। संबंधित राज्यों के निर्धारित स्लैब के आधार पर सैलरी दी जाएगी। उदाहरण के तौर पर जॉब के आधार पर मध्य प्रदेश में 12 हजार से लेकर अधिकतम, महाराष्ट्र में 18 हजार से अधिकतम सैलरी स्लैब निर्धारित है।

कलेक्टर ने सौंपा दायित्व

कलेक्टर प्रीति मैथिल ने मेले की तैयारियों की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों दायित्व सौंपा है। प्रात: 8 बजे से प्रारंभ होकर यह मेला शाम 4 बजे तक चलेगा। उन्होंने कहा कि शहर के जिलों से आने वाले युवाओं को असुविधा न हो इस लिए पूर्व से सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कराएं। उनकी कांउसलिंग कर वास्तविक छात्र को नियत कम्पनी के कक्ष तक भेजें।

मार्तण्ड स्कूल क्रमांक- एक ग्राउण्ड में आएंगे

ीवा जिले के प्रतिभागी टीआरएस कालेज के सिविल लाइन तरफ के गेट से प्रवेश करेंगे। दस्तावेज की जांच कपंनियों के कक्ष में भेजा जाएगा। जबकि सतना, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, उमरिया, शहडोल तथा पन्ना एवं छतरपुर जिलों से आने वाले युवा एनसीसी मैदान के पास स्थित टीआरएस गेट से प्रवेश पा सकेंगे। इन पदों के लिए होगा चयन सत्कार कौशल काउन्सिल नई दिल्ली के संयुक्त तत्वाधान में योग्य एवं दक्ष युवाओं को पर्यटन एवं सत्कार क्षेत्र से जुड़ी आधारभूत सेवाओं, सत्कार प्रबंधन, बहुव्यंजन रसोईया, फ्रंट ऑफिस सहयोगी, लेखा एवं मानव संसाधन, सुपरवाइजर, इंजीनियर आदि अनेक क्षेत्रों में रोजगार के अवसर के लिए आगामी 14 जून को टीआरएस कॉलेज में वृहद रोजगार मेला आयोजित किया गया है।

जिलेवार रोजगार

जिलेवार रोजगार के टारगेट रीवा में 5000, सतना में 2000, सीधी में 800, सिंगरौली में 600, अनूपपुर में 300, उमरिया में 600, छतरपुर में 300, पन्ना में 300 कुल मिलाकर 10000 युवाओं को संभावित लक्ष्य दिया गया है।

वर्जन…

टीआरएस कॉलेज में 14 जून को टूरिज्म जॉब फेयर आयोजित किया जा रहा है। इसमें रीवा संभाग सहित आस-पास के अन्य जिले के युवा शामिल होंगे। जिलेवार संभावित टारगेट निर्धारित किया गया है।

प्रीति मैथिल, कलेक्टर

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.