रीवा: यहाँ पढ़ें आज के 'सरकारी समाचार' | 22 SEP 2019 GOVERNMENT NEWS 1

रीवा: यहाँ पढ़ें आज के ‘सरकारी समाचार’ | 22 SEP 2019 GOVERNMENT NEWS

Rewa Madhya Pradesh

पीड़ित मानवता की सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं : कमिश्नर डॉ. भार्गव
मेडिकल कॉलेज में आयोजित हुआ रक्तदान शिविर
रीवा। शासकीय श्यामशाह स्वशासी चिकित्सा महाविद्यालय रीवा में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं है एवं मानव सेवा से बड़ी कोई पूजा नहीं है। इसलिए पीड़ित मानवता की सेवा के लिए अधिकाधिक संख्या में लोगों को आगे आकर रक्तदान करना चाहिए।

कमिश्नर रीवा संभाग डॉक्टर भार्गव ने कहा कि हमारी सांस्कृतिक चेतना सबके निरोगी होने की कामना करती है। वसुधैव कुटुंबकम की संस्कृति भारत के अलावा दुनिया के और किसी देश में देखने को नहीं मिलती है। हमारी सनातन परंपराएं सदैव जन कल्याण के लिए रही हैं। परमपिता परमेश्वर ने हमें एक सुगंधित पुष्प की तरह अपनी खुशबू सभी ओर फैलाने का अवसर दिया है। इसलिए हम सब का फर्ज है कि दूसरों की सेवा में अपना जीवन समर्पित करें। उन्होंने कहा कि नैतिक मूल्यों के संक्रमण के इस दौर में कुछ समाजसेवी संस्थाएं अपना योगदान कर रही हैं जो सराहनीय कार्य है। उन्होंने ऐसी संस्थाओं को समर्पण भाव से कार्य करने के लिए धन्यवाद भी दिया।

कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. भार्गव ने कहा कि रक्तदान बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। हमारे देश में प्रतिवर्ष एक करोड़ यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है जिसका हमें 60 से 70 प्रतिशत रक्त ही मिल पाता है। रक्त नहीं मिलने से कई लोग असमय ही इस दुनिया से विदा ले लेते हैं। ऐसे लोगों की मदद के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि जीवन की आपाधापी में अपने धर्म का निर्वहन करना नहीं भूलें। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि हमारे शरीर पर माता-पिता एवं परिवार वालों का भी हक होता है। इसलिए हमें चाहिए कि हम सभी यातायात के नियमों का पालन करें और वाहन अच्छी तरह चलाएं जिससे दुर्घटना होने की आशंका न रहे।

कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. भार्गव ने कहा कि हम सभी को अपना जीवन सार्थक बनाना चाहिए। सिर्फ धन कमाने के लिए नहीं बल्कि परोपकार के लिए अपना जीवन समर्पित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे देश में हर चौथी महिला खून की कमी से ग्रसित है। महिलाओं में खून की कमी दूर करने के लिए हमें उन्हें जागरूक करके खानपान और पोषण के प्रति ध्यान देने के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोग अब चांद तक पहुंच गए हैं लेकिन फिर भी लोगों में स्तनपान के प्रति वह जागरूकता नहीं है जो होनी चाहिए। जन्म लेने के एक घंटे के भीतर स्तनपान कराकर हम अपने बच्चों को स्वस्थ एवं खुशहाल बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपनी बेटियों को आजादी के साथ उँची उड़ान भरने और आगे बढ़ने का अवसर देना चाहिए।

कार्यक्रम में डीन मेडिकल कॉलेज डॉ. पीसी द्विवेदी, अधीक्षक एपीएस गहरवार, डॉ. ज्योति सिंह, डॉ. एसपी सिंह, डॉ. अमरीश मिश्रा सहित अन्य चिकित्सकगण उपस्थित थे।
———————————————–
निरामय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन आज
रीवा। आयुष्मान भारत योजना एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अन्तर्गत निरामय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन 23 सितम्बर को कुशाभाऊ ठाकरे जिला चिकित्सालय रीवा में किया गया है। प्रातः 10 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित शिविर में शून्य से 18 वर्ष की आयु के बच्चों की बीमारियों का चिन्हांकन व स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा। देश-प्रदेश के चिकित्सा संस्थानों के सहयोग से आयोजित शिविर में गंभीर बीमारियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी होगा। मरीजों से आयुष्मान कार्ड के साथ दो फोटो पहचान पत्र साथ में लाने की अपेक्षा सीएमएचओ डॉ. आरएस पाण्डेय ने की है।
—————————————————
सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज
रीवा। मध्यप्रदेश का एकमात्र सैनिक स्कूल रीवा में संचालित है। इसमें सेना में जाने के इच्छुक विद्यार्थियों को आवासीय शिक्षा दी जाती है। सैनिक स्कूल में आगामी शिक्षा सत्र में कक्षा नवीं तथा छठवीं में प्रवेश के लिए पांच जनवरी 2020 को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जायेगी। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र विद्यार्थी 23 सितम्बर 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन दर्ज किये जा सकते हैं। प्रवेश परीक्षा भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर तथा रीवा में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों में आयोजित की जायेगी।
——————————————–
समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी के लिये पंजीयन 16 अक्टूबर तक
रीवा। किसानों को उनकी उपज का अधिकतम लाभ देने के लिये शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर खरीदी की जाती है। रीवा जिले में धान, ज्वार, बाजरा एवं मक्का के समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिये किसानों का पंजीयन 16 अक्टूबर तक किया जा रहा है। पंजीयन सहकारी समितियों तथा निर्धारित खरीदी केन्द्रों में किया जायेगा। इन केन्द्रों में किसान 16 अक्टूबर 2019 तक नवीन पंजीयन करा सकते हैं। इस संबंध में जिला आपूर्ति नियंत्रक एस.के. ठाकुर ने बताया कि किसानों का पंजीयन इस वर्ष फसल गिरदावरी के डाटाबेस के आधार पर किया जायेगा।

जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि किसान पंजीयन कराने के लिये निकटतम खरीदी केन्द्रों में अपने समग्र आईडी नम्बर, आधार नम्बर, बैंक पासबुक के एकल खाता नम्बर की जानकारी के साथ आवेदन करें। जिस खेत में फसल बोयी गई है उसकी जानकारी के लिये खसरे की प्रति, ऋण पुस्तिका अथवा वनाधिकार पट्टे की छायाप्रति संलग्न करें। जो किसान दूसरे किसानों के स्वामित्व वाली जमीनों पर अनुबंध के आधार पर खेती करते हैं उन्हें भी समर्थन मूल्य पर खरीदी का लाभ दिया जायेगा। इसके लिये उन किसानों को निर्धारित प्रपत्र पर भूमि स्वामी के साथ अनुबंध करके उसकी छाया प्रति के साथ आवेदन करना होगा। किसान द्वारा जिस बैंक खाते मोबाइल नम्बर तथा समग्र आईडी नम्बर का उपयोग पंजीयन के लिये किया जायेगा उसका किसी दूसरे किसान के लिये उपयोग नहीं होगा। एक आईडी नम्बर पर केवल एक किसान का ही पंजीयन होगा। जिला आपूर्ति अधिकारी ने सभी किसानों से समर्थन मूल्य का लाभ लेने के लिये खरीदी केन्द्रों में पंजीयन कराने की अपील की है।
——————————————–
आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम 25 को त्योंथर में
रीवा। आमजनता से प्राप्त आवेदन पत्रों के मौके पर निराकरण तथा आमजनता को शासन की विकास योजनाओं का लाभ देने के लिए आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत आगामी 25 सितंबर को विकासखण्ड त्योंथर में खण्डस्तरीय शिविर आयोजित किया जायेगा। शिविर दोपहर 2 बजे आरंभ होगा जिसमें शासन की सभी प्रमुख योजनाओं तथा कल्याणकारी कार्यक्रमों की जानकारी दी जायेगी। आमजनता से प्राप्त आवेदन पत्रों का मौके पर निराकरण किया जायेगा।
———————————————–
सेना की भर्ती रैली 7 से 16 नवम्बर तक
22 अक्टूबर तक ऑनलाइन होंगे आवेदन
रीवा। सेना में भर्ती के लिये भोपाल के लाल परेड मैदान में 7 से 16 नवम्बर तक भर्ती रैली की जायेगी। सेना भर्ती कार्यालय भोपाल से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोल्जर सामान्य, टेक्निकल, नर्सिंग, सोल्जर क्लर्क, सोल्जर ट्रेडमेन, सोल्जर फार्मा आदि पदों के लिये भर्ती की जाएगी।
भर्ती रैली में शामिल होने के लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 8 सितंबर से प्रारंभ हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 22 अक्टूबर है। रिक्त पदों की संख्या, शारीरिक, एवं शैक्षणिक योग्यता आदि का विवरण 9 से 15 सितंबर के साप्ताहिक रोजगार और निर्माण भोपाल में प्रकाशित है।

विभिन्न श्रेणी के रिक्त पदों के लिए हरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन और भोपाल जिले के युवा ऑनलाइन आवेदन कर भर्ती रैली में भाग ले सकेंगे। केवल सोल्जर फार्मा पद के लिए विदिशा, हरदा, बैतूल, सीहोर, राजगढ़, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन, भोपाल, जबलपुर, बालाघाट, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, रीवा, सतना, सिवनी सीधी, डिंडौरी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, सिंगरौली, दमोह, पन्ना, ग्वालियर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, शिवपुरी, गुना, टीकमगढ़, छतरपुर, अशोक नगर और सागर जिले के आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर भर्ती रैली में शामिल हो सकेंगे।
———————————————

Facebook Comments
Please Share this Article, Follow and Like us:
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •