मध्यप्रदेश : लोकसभा चुनाव नही लड़ पाएंगे कई दिग्गज नेता, सूचना आते ही पार्टियों में मचा बवाल... 1

मध्यप्रदेश : लोकसभा चुनाव नही लड़ पाएंगे कई दिग्गज नेता, सूचना आते ही पार्टियों में मचा बवाल…

Madhya Pradesh Rewa

भोपाल। लोकसभा 2019 को लेकर तारीखें जारी की जा चुकीं हैं। इसी के चलते देश की तकरीबन हर पार्टी ने चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं इसी बीच कई कद्दावर नेताओं को पिछले दिनों एक बड़ा झटका सहन करना पड़ा, जिसके चलते अब वे इस लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार नहीं बन सकेंगे।

लोकसभा चुनाव से पहले टिकट के कई दावेदारों को लगे, इस बड़े झटके के चलते कई पार्टियां सकते में आ गईं हैं। वहीं सूत्रों के अनुसार इसके कारण पार्टियों के द्वारा जिन दावेदारों का चयन कर लिया गया था, उस लिस्ट की पुन: समीक्षा किए जाने की बात भी सामने आ रही है।

दिग्गज नेताओं के चुनाव से बाहर होने के कारण जहां एक ओर कुछ पार्टियों में हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई है, वहीं कुछ नए नेता इस स्थिति में अपने लाभ का रास्ता भी देख रहे हैं।

ऐसा नहीं है कि किसी पार्टी खास के ही नेता चुनाव नहीं लड़ पाएंगे, बल्कि बताया जाता है कि हो सकता है इसके चलते कई निर्दलीय भी चुनाव में हिस्सा नहीं बन पाएंगे।

ये है मामला…
दरअसल चुनाव आयोग की ओर से आए एक आदेश के बाद कई नेता चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि पिछले चुनावों में अपने निर्वाचन व्ययों का कोई भी लेखा जोखा दाखिल करने में असफल रहे हैं उन्हें तीन वर्ष के लिए निरर्हित घोषित किया गया है।

आयोग द्वारा ये सारी कार्रवाई लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 10—क के तहत की गई है।

वहीं सामने आ रही सूचना के अनुसार ब्लैक लिस्टेड किए गए ये नेता मुख्य रूप से अपने क्षेत्रों में ही पकड़ बरकरार रखते हैं। लेकिन इनमें से कुछ लोकसभा चुनाव लड़ने के भी इच्छुक हैं, ऐसे में इन पर बैन लगा दिए जाने के चलते अब ये अगले तीन वर्षों तक होने वाले किसी भी चुनाव में उम्मीदवार नहीं बन सकेंगे।

इस संबंध में एक पत्र संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मध्यप्रदेश राजेश कुमार कौल की ओर से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शिवपुरी व अशोकनगर को भी भेजा गया है।

Facebook Comments
Please Share this Article, Follow and Like us:
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •