रीवा की अवनी ने एयर स्ट्राइक कर पाकिस्तान को किया था नतमस्तक अब फिर आई चर्चा में, पढ़िये पूरी खबर.... 1

रीवा की अवनी ने एयर स्ट्राइक कर पाकिस्तान को किया था नतमस्तक अब फिर आई चर्चा में, पढ़िये पूरी खबर….

Rewa

रीवा। देश दुनिया में फ्लाइंग गर्ल के नाम से मशहूर मध्यप्रदेश के रीवा शहर की निवासी अवनी चतुर्वेदी एयर स्ट्राइक के बाद फिर चर्चा में है। बचपन में पक्षियों को खुले आसमान में उड़ते देखते हुई बड़ी हुई अवनि का सपना था कि वे भी इसी तरह आसमान उड़ान भरें और उनकी इसी जिद्द ने उन्हे देश की पहली फाइटर पायलट बना दिया। 8 मार्च को सभी महिला दिवस सेलिब्रेट कर रहे है इस मौके पर पत्रिका आपको बता रहा देश की पहली महिला पायलट के बारे में।

अवनि ने जब एयरफोर्स ज्वाइन की तब महिलाओं के लिए फाइटर स्ट्रीम में जाने का प्रोविजन नहीं था। लेकिन बाद में एयरफोर्स ने महिलाओं को फाइटर स्ट्रीम में लेने का फैसला लिया। अवनि ने तभी सोच लिया था कि फाइटर पायलट बनना है। जब उनसे पूछा गया कि उनका पहला अनुभव कैसा रहा तो उनका कहना था कि हम मिशन के लिए ट्रेनिंग लेते हैं। कई तरह के परीक्षणों से रोज गुजरते हैं।

सोलो उड़ान से पहले की प्रशिक्षण उड़ानों में हम इस पूरी तैयारी से गुजर चुके थे। हां, अकेले प्लेन चलाने का एक्साइटमेंट जरूर था। कम्प्यूटर इंजीनियर से फाइटर पायलट बनने तक का अवनि का सफर दिलचस्प है। अभी तक इस बारे में परिवार को भी नहीं पता था। डेढ़ साल तक हैदराबाद में चल रही ट्रेनिंग के दौरान अवनि चतुर्वेदी हेलीकाप्टर और ट्रांसपोर्ट स्ट्रीम ही उड़ा रही थीं। लेकिन परीक्षण के दौरान सामने आई उनकी कुशलता और अन्य पायलटों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन एक नया मौका बनकर आया

मध्यप्रदेश से है इस वंडर गर्ल का नाता
अवनि मध्यप्रदेश के रीवा जिले से है। अवनि की स्कूलिंग मध्यप्रदेश के शहडोल जिले के देवलांद से हुई है। वहीं अवनि ने राजस्थान की वनस्थली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और साल 2014 में यहीं से बीटेक की पढाई की है। साथ ही 2014 में ही अवनि ने एयरफोर्स का एग्जाम भी पास किया था।

एयर स्ट्राइक के बाद फिर चर्चा में
बता दें कि पुलवामा में सीआरपीएफ के 44 जवानों की शहादत के बाद आतंकी कैंपों को तबाह करने के लिए भारत सरकार ने एयर स्ट्राइक की। जिसमे कई बार अवनी चतुर्वेदी के होने की चर्चा रही। हालांकि उनको मिग-२१ चलाने का अवसर नहीं मिल पाया। फिर भी सोशल मीडिया में एयर स्ट्राइक को लेकर अवनी चतुर्वेदी छाई रहीं। अवनी के पत्रिका को बताया कि ऐसे समय में देश के लिए सेवा करना गर्व की बात है।

Facebook Comments
Please Share this Article, Follow and Like us:
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •