General Knowledge

BRICS भारत के लिए क्यों मायने रखता है?

Ankit Neelam Dubey
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
BRICS भारत के लिए क्यों मायने रखता है?
x
BRICS भारत के लिए क्यों मायने रखता है? 2020 BRICS शिखर सम्मेलन की योजना बनाई गई बारहवीं वार्षिक बैठक, जिसमें एक अंतरराष्ट्रीय

BRICS भारत के लिए क्यों मायने रखता है?

2020 BRICS शिखर सम्मेलन की योजना बनाई गई बारहवीं वार्षिक बैठक, जिसमें एक अंतरराष्ट्रीय संबंध सम्मेलन में पांच सदस्य राज्यों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के शासनाध्यक्ष शामिल होने वाले थे। यह बैठक मूल रूप से सेंट पीटर्सबर्ग में 21 से 23 जुलाई, 2020 तक होने वाली थी, लेकिन वैश्विक COVID-19 महामारी के प्रकोप के कारण अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई थी।

Origin:

  1. 2001 में, ब्रिटिश अर्थशास्त्री जिम ओ'नील ने ब्राजील, रूस, भारत और चीन की चार उभरती अर्थव्यवस्थाओं का वर्णन करने के लिए BRIC शब्द को गढ़ा।
  2. 2006 में न्यूयॉर्क में UNGA के हाशिये पर BRIC के विदेश मंत्रियों की पहली बैठक के दौरान समूह की औपचारिक शुरुआत की गई थी।
  3. पहला BRIC शिखर सम्मेलन जून, 2009 में Yekaterinburg, Russia में आयोजित किया गया था।
  4. ग्रुपिंग का विस्तार न्यूयॉर्क में 2010 में दक्षिण अफ्रीका के समावेश के साथ विदेश मंत्रियों की बैठक में हुआ।
  5. दक्षिण अफ्रीका ने अप्रैल 2011 में सान्या, चीन में तीसरे BRICS शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

Institutions:

New Development Bank:

ब्राजील के फोर्टालेजा (2014) में छठे BRICS शिखर सम्मेलन के दौरान, नेताओं ने न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) की स्थापना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए। फोर्टालेजा घोषणा ने जोर दिया कि एनडीबी BRICS के बीच सहयोग को मजबूत करेगा और वैश्विक विकास के लिए बहुपक्षीय और क्षेत्रीय वित्तीय संस्थानों के प्रयासों का पूरक होगा और इस तरह स्थायी और संतुलित विकास में योगदान देगा। NDB ने सफलतापूर्वक सबसे होनहार बहुपक्षीय विकास संस्थानों में से एक के रूप में काम किया है। 2015 में अपनी स्थापना के बाद से, इसने 11 बिलियन डॉलर से अधिक की 42 निवेश परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

Contingency Reserve Arrangement:

BRICS राष्ट्रों ने छठे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में फोर्टालेजा घोषणा के हिस्से के रूप में 2014 में BRICS Contingency Reserve Arrangement (CRA) पर हस्ताक्षर किए। आकस्मिक रिजर्व व्यवस्था, जिसका उद्देश्य सदस्य राज्यों के लिए तरलता सुनिश्चित करना है जब वे भुगतान संकट के अल्पकालिक संतुलन से सामना करते हैं। CRA के तहत प्रतिबद्ध $ 100 बिलियन की पूंजी, संकट की स्थिति में ब्रिक्स वित्तीय स्थिरता के गारंटर के रूप में कार्य कर सकती है।

Importance of BRICS for India:

भू-राजनीति:

वैश्विक भू-राजनीति आज एक युद्ध की स्थिति का प्रतिनिधित्व करती है और भारत खुद को इसके बीच में पाता है।

इसने भारत के लिए अमेरिका और रूस-चीन अक्ष के बीच अपने सामरिक हितों को संतुलित करने के लिए एक मध्य मार्ग को बनाना मुश्किल बना दिया है। इसलिए, BRICS मंच भारत को रूस-चीन अक्ष को संतुलित करने का अवसर प्रदान करता है।

ग्लोबल इकोनॉमिक ऑर्डर:

BRICS देशों ने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय और मौद्रिक प्रणाली में सुधार करने का एक साझा उद्देश्य साझा किया, जिसमें अधिक न्यायसंगत और संतुलित अंतरराष्ट्रीय ऑर्डर बनाने की तीव्र इच्छा थी। वैश्विक आर्थिक नीतियों को आकार देने और वित्तीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए,G 20 में BRICS समुदाय महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विकासशील देशों की आवाज:

जैसा कि पश्चिमी देश विश्व व्यापार संगठन से लेकर जलवायु परिवर्तन तक के मुद्दों पर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, विकासशील देश इन नीतियों के विरोध में अपंग हैं। हाल की अवधि में, BRICS विकासशील देशों या वैश्विक दक्षिण की आवाज़ के रूप में उभरा है और विकासशील देशों के अधिकारों की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

आतंकवाद:

BRICS भारत को आतंकवाद के खिलाफ अपने प्रयासों को गति देने के लिए एक मंच प्रदान करता है और आतंकवाद के खिलाफ एक मजबूत रुख अपनाने और आतंकवाद से संबंधित विशिष्ट पहलुओं पर ध्यान केंद्रित परामर्श लाने के लिए समूह के भीतर काम किया है।

ग्लोबल ग्रुपिंग:

भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) के लिए अपनी सदस्यता का सक्रिय रूप से अनुसरण कर रहा है। चीन इस तरह के लक्ष्यों का पीछा करने के लिए प्रमुख मार्ग बनाता है। इसलिए, ब्रिक्स चीन के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने और आपसी विवादों को हल करने का अवसर प्रदान करता है। यह अन्य भागीदार देशों के समर्थन में भी मदद करता है।

Ankit Neelam Dubey

Ankit Neelam Dubey

    Next Story