स्व-सेवा पेट्रोल पंप पुणे में शुरू हुआ, COVID-19 के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए यह पहल की गई है

स्व-सेवा पेट्रोल पंप पुणे में शुरू हुआ, COVID-19 के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए यह पहल की गई है

ऑटो

स्व-सेवा पेट्रोल पंप पुणे में शुरू हुआ, COVID-19 के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए यह पहल की गई है

कोरोनावायरस महामारी के कारण, व्यवसायों की बढ़ती संख्या उनकी दैनिक गतिविधियों में ‘सोशल डिस्टन्सिंग’ को शामिल करना चाह रही है। ऐसा ही एक उदाहरण पुणे में स्थित भारत पेट्रोलियम (बीपी) ईंधन पंप है, जिसने एक ‘आत्मनबीर’ अभियान के तहत एक नई स्वयं सेवा प्रणाली शुरू की है।

‘आत्मानबीर’ स्वयं सेवा पंप कैसे काम करता है?
यह प्रणाली ईंधन भरने में मदद करने के लिए पेट्रोल पंप पर एक अटेंडेंट की आवश्यकता होती है वह ये सब मॉनिटर करता  है, जिससे सामाजिक दूरी को बढ़ावा मिलता है।

तीन मुख्य तरीके हैं जिसमें एक ग्राहक ईंधन पंप मशीन संचालित कर सकता है। पहला ईंधन की मात्रा से भरना है, जिसके लिए ग्राहक पंप पर पेट्रोल या डीजल की  मात्रा (लीटर में) दर्ज कर सकता है। दूसरी विधि लागत द्वारा भर रही है, जो ग्राहक को राशि का चयन करने की अनुमति देता है (रुपये में) वे ईंधन पर खर्च करना चाहते हैं। अंतिम मात्रा द्वारा भरण का चयन करके और 500 लीटर (टैंक फुल पर स्वचालित कट-ऑफ) दर्ज करके ईंधन का एक पूरा टैंक भरना है।

एक बार ईंधन भरने का तरीका तय हो जाने के बाद, ग्राहक फ्यूल नोजल ले सकते हैं और अपने वाहनों को भरना शुरू कर सकते हैं। इसके बाद, सभी ग्राहक को अपने बूट में ईंधन नोजल को वापस रखना होगा और ईंधन के लिए भुगतान करना होगा।

Honda Grazia 125 BS6 लॉन्च; ₹73,336 है कीमत

यह सोशल डिस्टन्सिंग को कैसे बढ़ावा देता है?

चूंकि अब ईंधन भरने वाले वाहनों के लिए एक अटेंडेंट  की आवश्यकता नहीं है, यह ग्राहक के साथ उनकी अनावश्यक शारीरिक रूप से छूने को कम करता है और यथासंभव दूरी बनाए रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, वायरस के प्रसार को कम करने के लिए पंप पर जगह में सैनिटेशन उपाय हैं।

‘आत्मानबीरार’ पेट्रोल पंप कहाँ स्थित हैं?

अब तक, पुणे में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के पास स्थित भारत पेट्रोलियम ईंधन स्टेशन इस प्रणाली को अपनाने वाला पहला पेट्रोल पंप है। हम भविष्य में कोरोनवायरस के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए देश भर में और अधिक पेट्रोल पंपों को इस स्व-सेवा प्रणाली को अपनाते हुए देख सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि भारत में यह पहला सेल्फ सर्विस पेट्रोल पंप है, जबकि अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोप और अन्य देशों में कई वर्षों से इस प्रणाली का प्रचलन है।

Ather Energy ने Ather 450 इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए डार्क थीम पेश की

जुलाई में लॉन्च होने वाली है HONDA CITY 2020 ये हैं नए फीचर्स

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: 

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Facebook Comments