राष्ट्रीय

आपकी मदद ले सकती है किसी मासूम की जान, Social Media पर भूल कर भी न करे यह काम

आपकी मदद ले सकती है किसी मासूम की जान, Social Media पर भूल कर भी न करे यह काम
x
आपकी मदद ले सकती है किसी मासूम की जान, Social Media पर भूल कर भी न करे यह काम New Delhi: ऐसा कई बार होता है की हम सोशल मीडिया

New Delhi: ऐसा कई बार होता है की हम सोशल मीडिया में किसी अनाथ बच्चे या गरीब बच्चो की तस्वीरो को दया के कारण शेयर कर देते है। लेकिन यह उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इस समय Social Media में मानव तस्कर गिरोह सक्रिय हो गए है। केंद्र सरकार ने इसके लिए अलर्ट रहने को कहा है।

रविवार को केंद्र सरकार ने कहा की Corona महामारी की स्थिति में अकेले पड़ गए बच्‍चों की जानकारी, उनकी फोटोज और अन्य कांटेक्ट डिटेल्स सोशल मीडिया पर शेयर नहीं किया जाना चाहिए। कानून के अनुसार उनकी पहचान सार्वजनिक नहीं की जानी चाहिए।

केन्द्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी (Smriti Irani) ने जानकारी दी कि अगर किसी की जानकारी में कोई ऐसा बच्‍चा आता है जिसके माता-पिता COVID-19 महामारी के कारण नहीं रहे हो और उसकी देखभाल करने वाला कोई ना हो, तो बच्‍चे की सूचना पुलिस, बाल कल्‍याण समिति या चाइल्‍ड हेल्‍प लाइन (Child Helpline) 1 0 9 8 पर दी जानी चाहिए।

केंद्रीय मंत्री Smriti Irani ने बताया की बच्‍चों का कानूनी रूप से गोद दिया जाना सुनिश्‍चित किया जाना जरूरी है। अन्‍यथा बच्चे मानव तस्‍करी का शिकार हो सकता है। किसी और के बच्‍चे को गोद लेना या देना कानूनी रूप से अवैध है। अगर कोई किसी अनाथ बच्‍चे को सीधा गोद लेना चाह रहा हो तो उसे रोका जाना चाहिए। यह अवैध है।

Next Story