राष्ट्रीय

ऐसे दो मिनट में पहचाने Remdesivir Injection असली है या नकली

ऐसे दो मिनट में पहचाने Remdesivir Injection असली है या नकली
x
Remdesivir Injection real or fake identify in two minutes : Original Remdesivir Injection Identification : एक तरफ कोरोना महामारी ने देश में कोहराम मचा रखा है। और दूसरी तरफ इस समय संक्रमण के इलाज के लिए जरूरी दवाइयों और इंजेक्शनों की कालाबाजारी भी चरम पर है। लोग हजार रूपए के इंजेक्शन कई गुना दामों में बेच रहे है। इस समय नकली दवाइयां और इंजेक्शन भी मार्केट में मिलने लगे हैं और आम आदमी असली और नकली में फर्क नहीं समझ पाता। 

Original Remdesivir Injection Identification : एक तरफ कोरोना महामारी ने देश में कोहराम मचा रखा है। और दूसरी तरफ इस समय संक्रमण के इलाज के लिए जरूरी दवाइयों और इंजेक्शनों की कालाबाजारी भी चरम पर है। लोग हजार रूपए के इंजेक्शन कई गुना दामों में बेच रहे है। इस समय नकली दवाइयां और इंजेक्शन भी मार्केट में मिलने लगे हैं और आम आदमी असली और नकली में फर्क नहीं समझ पाता।

कोरोना वायरस महामारी के दौर में नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन (Fake Remdesivir Injection)भी बेचे जा रहे हैं। आइए जानें रेमडेसिविर की नकली और असली शीशी की पहचान कैसे करें। नीचे दिये गए फोटो को ध्यान से देखें और देखें और पहचाने असली और नकली इन्जेक्शन।

ऐसे करें असली-नकली Remdesivir Injection की पहचान

-नकली रेमडेसिविर (Fake Remdesivir) के पैकेट पर इंजेक्शन के नाम से ठीक पहले Rx नहीं लिखा हुआ है.

-असली रेमडेसिविर पर 100 mg/Vial लिखा हुआ है, जबकि नकली पैकेट पर 100 mg/vial लिखा हुआ है यानी केवल Capital V का अंतर है.

-असली पैकेट पर For use in लिखा हुआ है, जबकि नकली पैकेट पर for use in लिखा हुआ है यानी दोनों में सिर्फ Capital F का अंतर है.

-असली पैकेट के पीछे चेतावनी लेबल (Warning Label) लाल रंग में है, जबकि नकली पैकेट पर Warning लेबल काले रंग में है.

- नकली रेमडेसिविर (Fake Remdesivir) के पैकेट पर Warning लेबल के ठीक नीचे मुख्य सूचना Covifor (ब्रांड नाम) is manufactured under the license from Gilead Sciences, Inc नहीं लिखी हुई है.

-फर्जी रेमडेसिविर वाले पैकेट पर Telangana की जगह Telagana लिखा हुआ है.

Next Story