2021/05/ragvan 1.jpg

New Delhi : कोरोना की तीसरी लहर पर सरकार की चेतावनी, कब आएगी और कितनी खतरनाक होगी स्पष्ट नही

RewaRiyasat.Com
Viresh Singh Baghel
05 May 2021

नईदिल्ली (New Delhi News) :  कोरोना की थर्ड बेव आएगी, लेकिन कब और किस तरह की तीसरी लहर होगी, यह अभी स्पष्ट नही है। जबकि दूसरी लहर ही देश में सांसो को रोक दिया और हर कोई करहाने लगा। इसी बीच केंद्र सरकार ने तीसरी लहर की चेतावनी दे दी है। 

सरकार के प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर विजय राघवन ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर भी जरूर आएगी। वायरस का संक्रमण अपने सबसे ऊंचे लेवल पर है। अभी यह तय नहीं है कि तीसरी लहर कब आएगी और कितनी खतरनाक होगी, लेकिन हमें नई लहर के लिए तैयार रहना होगा। वे बुधवार को कोरोना की स्थिति पर एक प्रेसवार्ता में बोल रहे थे।

मौत से हाफ रहे ये राज्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने मीडिया को बताया कि कोरोना के केस हर दिन 2.4 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा हैं। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा में ज्यादा मौतों की सूचना मिल रही है। बेंगलुरु में पिछले एक सप्ताह में लगभग 1.49 लाख मामले सामने आए। चेन्नई में यह संख्या 38 हजार रहे। केंद्र सरकार अब तक 16 करोड़ से ज्यादा डोज मुफ्त दे चुकी है।

सितंबर मे पहली और अप्रैल में आई दूसरी लहर

कोरोना की दो लहर अब तक आ चुकी हैं। जब खतरानाक स्थित बनी है। देश में पहली लहर 2020 में आई थी। साढ़े तीन महीने तक मामले बढ़ते रहने के बाद पीक 16 सितंबर को आया था। जब एक दिन में 97 हजार 860 नए मामले सामने आए थे। बाद में मामले कम होने लगे। करीब दो महीने बाद 19 नवंबर को मामले आधे घटकर 46 हजार रह गए थे।

दूसरी लहर मार्च 2021 से शुरू हुई। 1 मार्च को एक दिन में 12,270 मामले आए। इसके बाद हर दिन मामले बढ़ते रहे। 1 अप्रैल को एक दिन में 75 हजार मामले सामने आ चुके थे। एक महीने बाद 30 अप्रैल को एक दिन में 4.02 लाख मामले देखे गए। एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि दूसरी लहर का पीक इसी माह में तो वही अगले महीने से केसो के कंम होने की उम्मीद है।

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER