राष्ट्रीय

Global Hunger Index: वैश्विक भुखमरी में भारत की हालत पाकिस्तान और नेपाल से भी बदतर

Global Hunger Index: वैश्विक भुखमरी में भारत की हालत पाकिस्तान और नेपाल से भी बदतर
x
भारत की बढ़ती जनसंख्या और बेरोजगारी भुखमरी का बड़ा कारण है, लोग अब सरकार को घेरने लगे हैं

Global Hunger Index: वैश्विक भुखमरी इंडेक्स के अनुसार भारत की स्थिति पाकिस्तान नेपाल से भी ज़्यादा बदतर हो गई है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स में जो स्थान भारत को मिला है वो शर्मिंदा करने वाला है। लोग अब सरकार को घेरने लगे है चाहे विपक्ष हो या कम्युनिस्ट और मार्क्सवादी सभी पीएम मोदी को भला बुरा कहने लगे हैं खैर बात ही कुछ ऐसी है की सरकार कठघरे के दायरे में आ ही जाती है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स में टोटल 116 देशों का नाम है और पता है भारत किस नंबर पर है ? 101 नंबर पर। ये सुन कर ही दिमाग ख़राब हो जाता है कि भारत जैसा देश जिसे सरकार विश्वगुरु बनाने की बात करती है और यहाँ की हालत पाकिस्तान और नेपाल जैसे गरीब भूखे नंगे देशों से भी ज़्यादा ख़राब है।

पिछले साल फिर भी ठीक था लेकिन अच्छा कभी नहीं था

पिछले साल जो ग्लोबल हंगर इंडेक्स जारी किया गया था उसमे भारत की रैंक 94 वे नंबर पर थी। ये इस साल से तो ठीक थी लेकिन अच्छी कभी नहीं थी। कौन सा विकासशील देश चाहेगा की उसके देश की जनता भूख और गरीबी से तड़पे। भारत उन 31 देशों की लिस्ट में शामिल है जहाँ भुखमरी अति गंभीर हालत में है। सोचने वाली बात ये है की भारत से पीछे सिर्फ 15 देश है और ये देश ऐसे है की इनकी हालत बहुत ख़राब है। कोरोना महामारी और लॉक डाउन ने लाखों लोगों को बेरोजगार कर दिया लोगों के पास 2 वक़्त का खाना खाने के लिए पैसे नहीं बचे। सरकार ने राशन देने के लिए करोड़ों रुपए पानी की तरह बहा दिए लेकिन निचले स्तर पर वो अनाज गरीबों के पेट में नहीं घूसखोर अधिकारीयों और भ्रष्टाचारी नेताओ की जेब में गया।

कौन कौन से देश भारत से पीछे हैं

इस बार सिर्फ 15 देश ऐसे हैं जो भारत से इस लिस्ट में पीछे हैं. पापुआ न्यू गिनीया(102), अफगानिस्तान(103), नाइजीरिया(103), कॉन्गो(105), मोजाम्बिक (106), सिएरा लियोन (106), हैती (109), लाइबेरिया (110), मैडागास्कर (111), डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो (112), चैड(113), सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक (114), यमन(115) और सोमालिया (116) जैसे देश ही भारत से पीछे है किसी ने ये उम्मीद नहीं कि थी की भुखमरी के मामले में भारत इन सब देशों की बराबरी करेगा और पाकिस्तान जैसे देश से भी पिछड़ा हो जाएगा। पाकिस्तान की रैंक 92 है जबकि बांग्लादेश 71 और नेपाल की रैंक 76 है और भारत 101 .

पहले भी भारत का रिकॉर्ड कोई बहुत अच्छा नहीं था

ऐसा नहीं है कि भारत में भुखमरी की ऐसी हालत पहली बार हुई है जब से देश आज़ाद हुआ है उसके बाद हालत ऐसे ही रहे हैं। और आज़ादी के पहले तो पूछो ही मत। साल 2015 में भारत की रैंक 95 थी 2016 में 97 ,2017 में 100 ,2018 में 103, 2019 में 102 थी और अब 101 रैंक है हालाँकि वीमेन एंड चाइल्ड डेवलोपमेन्ट ने ग्लोबल हंगर इंडेक्स के इन आंकड़ों को गलत बताया है।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story