COVISHIELD_COVAXIN.jpg

Covaxin vs Covishield : जाने कोरोना वायरस के खिलाफ कौनसी वैक्सीन है ज्यादा असरदार

RewaRiyasat.Com
Suyash Dubey
25 Apr 2021

केंद्र ने भारत में बढ़ते COVID-19 मामलो के मद्देनजर 1 मई से 18 की उम्र के सभी लोगो को वैक्सीन लगाने का फैसला लिया है। भारत में आज चौथे दिन लगातार पिछले 24 घंटो में 3,00,000 से अधिक कोरोना मामले सामने आये है। मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ एंड फॅमिली वेलफेयर ने आज भारत में पिछले 24 घंटो में 349,691 नए कोरोना संक्रमित की पुष्टि की है। देश में आज तक कोरोना मामले की टोटल टैली 16,960,172 हो गयी है। 

1 मई से शुरू होने वक्सीनशन ड्राइव से पहले 28 अप्रैल से Co-Win वेबसाइट पर शुरू होने वाली पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी। भारत में अब तक यह पहली बार है जब राज्य सरकारें और निजी अस्पताल स्वतंत्र रूप से टीकों की खरीद करेंगे और उन्हें प्रति खुराक एक निश्चित शुल्क पर प्रशासित करेंगे। अभी भारत में वक्सीनो में Covishield और Covaxin आसानी से मिल रही है और बाद में, आयातित, पूरी तरह से उपयोग में आने वाले टीके खुले बाजार में उपलब्ध होंगे। 

यह भी पढ़े : फेफड़ों को कोरोना से बचाने में भाप कारगार, विशेषज्ञों ने बताया फेफड़े का है सैनेटाइजर

COVID-19 वैक्सीन को लेने से पहले, इन टीकों के बारे में जाने:

Covidshield:

KD Store 3 In 1 Steam Vaporizer, Nose Steamer, Cough Steamer, Nozzle Inhaler & Nose vaporizer machine for cold and cough

 

Covishield वैक्सीन ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा एस्ट्राजेनेका के सहयोग से विकसित की गई है और भारत में पुणे के सीरियस इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित की जा रही है। Covishield की कुल प्रभावकारिता 70 प्रतिशत है, जबकि पहली और कुछ हफ्तों में दूसरी पूरी खुराक मिलने के बाद इसकी प्रभावकारिता 90 प्रतिशत से अधिक हो सकती है। कीमत के मामले में Covishield को राज्यों को 400 रुपया प्रति खुराक मिलेगी और निजी अस्पतालों को 600 रुपया प्रति खुराक दिया जायेगा। Covishield की पहली खुराक लेने के बाद दूसरी खुराक को चार से आठ सप्ताह में लिया जाना चाहिए।

Covaxin:

Trycone Immunity Booster – Natural Vitamin C 1000 mg with Zinc 12 mg

Covaxin को भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनी भारत बायोटेक द्वारा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और इसकी सहायक संस्था नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से विकसित किया गया है। कोवाक्सिन ने दूसरे अंतरिम विश्लेषण में 78 फीसदी और 'गंभीर कोविद -19 बीमारी' के खिलाफ 100 फीसदी प्रभावकारिता दिखाई है। कीमत के मामले में राज्यों के लिए इसकी कीमत 600 रुपया प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपया प्रति खुराक रहेगी। Covaxin के पहली खुराक के बाद दूसरी खुराक चार से छह सप्ताह के भीतर लेनी चाहिए।

 

Best Sellers in Industrial & Scientific

अन्य बड़ी खबर 

* केंद्र सरकार के अस्पतालों में, सभी टीकाकरण निःशुल्क रहेंगे।
* जिन कीमतों की घोषणा की गई है, वे राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों के लिए हैं। अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्य इस बात पर निर्भर करेगा कि अस्पताल कोई अतिरिक्त सेवा शुल्क लगाते हैं या नहीं।
* मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, केरल, गोवा, छत्तीसगढ़, केरल, उत्तर प्रदेश, असम, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु सहित कुछ राज्य सरकारों ने घोषणा की है कि टीकाकरण मुफ्त होगा।
* यह प्राइस रेंज 18 से 44 साल के बीच के लोगों के लिए ही है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण पहले की तरह जारी रहेगा।

 

Best Sellers in Health & Personal Care

SIGN UP FOR A NEWSLETTER