NEWS/NAWJAD_KO_CORONA.jpg

बच्चो को जल्द लगेगी कोरोना वैक्सीन, AIIMS पटना में क्लिनिकल ट्रायल शुरू, पढ़िए पूरी खबर

RewaRiyasat.Com
Suyash Dubey
03 Jun 2021

COVID-19 Vaccination For Children: कोरोना महामारी को लेकर एक अच्छी खबर है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS Patna) पटना में भारत बायोटेक द्वारा निर्मित COVID-19 वैक्सीन Covaxin को बच्चो पर परीक्षण शुरू कर दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार कोवैक्सिन (Covaxin) को 11 मई को ही बच्चों में क्लिनिकल परीक्षण करने के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की मंजूरी मिली थी।

भारत ने इस साल 16 जनवरी को चरणबद्ध तरीके से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया है। जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) को सबसे पहले टीका लगाया गया। फ्रंटलाइन वर्कर्स (FLWs) का टीकाकरण 2 फरवरी को शुरू हुआ।

COVID-19 टीकाकरण का अगला चरण 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया। टीकाकरण का तीसरा चरण 1 मई को 18-44 वर्ष की आयु के लाभार्थी के लिए शुरू हुआ।

भारत में इस समय यह तीन वैक्सीन लगाई जा रही है 

भारत में इस समय तीन COVID-19 वैक्सीन हैं - भारत बायोटेक के कोवैक्सिन (Covaxin), सीरम इंस्टीट्यूट के कोविशील्ड  (Covishield) और रूस के स्पुतनिक वी (Sputnik-V)। बड़ी बात यह है की कोवैक्सिन (Covaxin) और कोविशील्ड (Covishield) का निर्माण भारत में किया जा रहा है।

अभी तक भारत में 20 करोड़ से अधिक वैक्सीन के डोज लगाए जा चुके है। 

 

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER