2021/06/86-covishield.jpg

COVISHIELD के 2nd Dose के Schedule में फिर बदलाव हुआ, अब ऐसे लोगों को 28 दिन बाद लग सकेगा टीका

RewaRiyasat.Com
रीवा रियासत डिजिटल
07 Jun 2021

देश भर में कोरोना का वैक्सीनेशन तेजी से चल रहा है. इस दौरान वैक्सीनेशन को लेकर काफी बदलाव भी किए गए हैं. पहले डोज के 28 दिन बाद COVISHILED का दूसरा डोज लगाया जाता था, लेकिन इसे बदलकर 12 हफ्ते बाद कर दिया गया. एक बार फिर इसके Schedule में बदलाव किया गया है. लेकिन इस बार सिर्फ उन्ही को 28 दिन बाद दूसरा टीका लगेगा, जिन्हे विदेश जाना हो. जबकि Bharat BIOTECH की COVAXIN का दूसरा डोज 28 दिन बाद सभी लोगों को लगाया जा सकता है. 

इस केटेगरी के लोगों के लिए हुए बदलाव 

दरअसल, देश भर में सभी लोगों को Serum Institute की वैक्सीन COVISHIELD का दूसरा डोज पहले डोज के 12 हफ्ते बाद लगाया जा रहा है. अब ऐसे लोग जिन्हे विदेश जाना हो उन्हें इस वैक्सीन का दूसरा डोज 28 दिन बाद लगाया जा सकता है. इस केटेगरी में खेल से जुड़े लोग, विदेशों में पढाई और जॉब करने वालों को वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य होता है, उन्हें अब COVISHIELD का दूसरा डोज 28 दिन बाद लगाया जा सकता है. 

दिखाने होंगे ये कागज

जो लोग इन कैटेगरी में आते हैं और उन्हें विदेश जाना है तो वैक्सीनेशन के लिए उन्हें कुछ दस्तावेज दिखाने होंगे. जैसे ओलंपिक में जाने का लेटर, नौकरी से जुड़े दस्तावेज, पढ़ाई के लिए जा रहे छात्रों को भी जरूरी कागज दिखाने होंगे. ये कागज दिखाने के बाद आसानी से दूसरी डोज भी मिल सकेगी.

Comments

Bachhon ko kabse lagegi?

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER