राष्ट्रीय

India भेजेगा Pakistan को 1 करोड़ 70 लाख डोज Corona टीका, वह भी बिल्कुल मुफ्त,ये है कारण...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:46 AM GMT
India भेजेगा Pakistan को 1 करोड़ 70 लाख डोज Corona टीका, वह भी बिल्कुल मुफ्त,ये है कारण...
x
India भेजेगा Pakistan को 1 करोड़ 70 लाख डोज Corona टीका, वह भी बिल्कुल मुफ्त,ये है कारण...नई दिल्ली। भारत-पाकिस्तान के बीच के आपसी

India भेजेगा Pakistan को 1 करोड़ 70 लाख डोज Corona टीका, वह भी बिल्कुल मुफ्त,ये है कारण…

नई दिल्ली। भारत-पाकिस्तान के बीच के आपसी रिश्ते कैसे चल रहे हैं इसकी जानकारी तो सभी को है। उसके बाद भी कोरोना ( Corona) जैसी महामारी से निपटने के लिए विश्व स्तर की बात होती है। पाकिस्तान (Pakistan) की माली हालत ऐसी है कि वह एक डोज तक खरीद नहीं पा रहा हैं। भारत (India) के साथ ही विश्व के कई देशों में कोरोना का टीकाकरण शुरू हो चुका है। वहीं भारत के पडोसी देश पाकिस्तान मुफ्त की दवा जुगाड करने में लगा है।

IND VS ENG TEST MATCH: PM Narendra Modi और Amit Shah जा सकते है तीसरा टेस्ट मैच देखने, पढ़िए पूरी खबर…

हाल के दिनों में चीन से एक कम्पनी ने 5 लाख डोज कोरोना का मुफ्त टीका भेजा है। वहीं भारत की ओर से भी मुफ्त में 1 करोड़ 70 लाख डोज कोरोना टीका मिलने की जानकारी होने से पकिस्तान सरकार में जश्न जैसा माहौल है। लेकिन पकिस्तान को यह याद नहीं कि इस खैरात की दवा से वह देश की बाकी जनता का कैसे भला कर पायेगी।

एक अनुमान के मुताबिक पाकिस्तान में मुफत में मिल रही कोरोना की डोज से मात्र 20 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण हो पायेगा। शेष 80 प्रतिशत जनता को कोरोना का टीका कैसे लगेगा इसका जवाब पाकिस्तान के किसी भी हुक्मरान के पास नही है।

जानकारी के अनुसार पाकिस्तान को दी जाने वाली मुफ्त कोरोना की 1 करोड़ 70 लाख डोज डब्लूएचओ के साथ हुए एक अनुबंध के आधार पर दिया जा रहा हैै। यह अनुबंध दवा बनाने कंपनी और डब्लूएचओ के बीच होता है। जानकारी के अनुसार इस अनुबंध में स्पष्ट तौर पर निर्धारित किया गया है कि जिसका उद्देश्य विकासशील और गरीब देशों को निश्चित संख्या में मुफ्त टीके उपलब्ध कराने के अलावा सभी देशों को पर्याप्त संख्या में टीका उपलब्ध करवाना है।

इसी के तहत पाकिस्तान को 20 फीसदी आबादी के लिए मुफ्त टीका मिलेगा।
इस बात की जानकारी इमरान खान के विशेष सहायक डा फेसल सुल्तान ने एक ट्वीट कर दी। जिसमें उन्होेने बताया कि फरवरी के महीने में पाकिस्तान को एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन भी मिलने जा रही है। उन्होने आगे बताया कि 60 लाख डोज मार्च तक तो जून तक 1.70 का शेष डोज मिल जायेगा।

Budget 2021 / जानें मोदी सरकार के बजट के 10 बड़े ऐलान..

BUDGET 2021 / शराब के शौक़ीन लोगों को झटका, कल से मंहगी हो जाएगी मदिरा, 100 फीसद सेस बढ़ा…

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story