राष्ट्रीय

IMF India growth forecast: FY-21 में भारतीय GDP में 8% की गिरावट का अनुमान

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:45 AM GMT
IMF India growth forecast: FY-21 में भारतीय GDP में 8% की गिरावट का अनुमान
x
IMF India growth forecast: FY-21 में भारतीय GDP में 8% की गिरावट का अनुमान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने चालू वित्त वर्ष में

IMF India growth forecast: FY-21 में भारतीय GDP में 8% की गिरावट का अनुमान

Best Sellers in Clothing & Accessories

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने चालू वित्त वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था में 8 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है, जो सरकार के अग्रिम अनुमानों से अनुमानित 7.7 प्रतिशत की गिरावट से अधिक है। हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने अगले वित्त वर्ष 2022-23 में 6.8 प्रतिशत की वृद्धि दर से 11.5 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद की है, जिससे भारत दोनों वर्षों में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था का टैग हासिल कर सकता है।

Best Sellers in Office Products

मंगलवार को जारी वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक में, IMF ने कहा कि भारत के लिए दूसरी तिमाही (Q2) के सकल घरेलू उत्पाद संख्या ने IMF को आश्चर्यचकित कर दिया। इस तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था में 7.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, जबकि ज्यादातर विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया था कि संकुचन दोहरे अंकों में होगा। ऑस्ट्रेलिया, यूरो क्षेत्र, जापान, कोरिया, न्यूजीलैंड, तुर्की और Q2 के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए विकास की संख्या से IMF भी आश्चर्यचकित था।

35-65% off on Sportswear Adidas, Reebok, Puma and more

IMF

IMF ने पहले वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी में 10.3 प्रतिशत की गिरावट की उम्मीद की थी।

हालांकि, दूसरी तिमाही की संख्या ने प्रक्षेपण को संशोधित करने में मदद की। IMF ने भी वित्त वर्ष 2022 में अर्थव्यवस्था को 8.8 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया था, लेकिन अब IMF ने इसे 11.5 प्रतिशत बताया है।

Best Sellers in Shoes & Handbags

अगले वित्तीय वर्ष के लिए विकास की संख्या बजट के लिए निहितार्थ हो सकती है, जो एक सप्ताह से भी कम समय में संसद में पेश की जाएगी। बजट में मौजूदा कीमतों पर आर्थिक विकास को माना जाता है, जिसमें एक मुद्रास्फीति घटक है। अगर यह अर्थव्यवस्था में 11.5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाता है और 3.5 प्रतिशत (जो कि 2020-21 के अग्रिम अनुमानों से अनुमानित था) की मुद्रास्फीति दर (जीडीपी पद्धति में अपस्फीति कहा जाता है) को मानता है, तो अगले वित्तीय वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 15 प्रतिशत होगी। स्पेन, यूके, इटली और फ्रांस को आईएमएफ द्वारा भारत की तुलना में अर्थव्यवस्था में तेज संकुचन का अनुमान लगाया गया है।

Best Sellers in Music

KISAN TRACTOR PARADE : हिंसा में 86 पुलिसकर्मी घायल, 45 ट्रॉमा सेंटर में भर्ती

अमेरिका के 46 वे राष्ट्रपति होगे जो बाइडन, भारतीय समय पर इतने बजे लेगे शपथ…

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story