राष्ट्रीय

भारत नहीं करेगा परमाणु हथियार निषेध संधि का समर्थन, जाने पूरी खबर...

Ankit Neelam Dubey
16 Feb 2021 6:45 AM GMT
भारत नहीं करेगा परमाणु हथियार निषेध संधि का समर्थन, जाने पूरी खबर...
x
भारत नहीं करेगा परमाणु हथियार निषेध संधि का समर्थन परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध लगाने की पहली संधि के रूप में, भारत ने शुक्रवार को कहा कि

भारत नहीं करेगा परमाणु हथियार निषेध संधि का समर्थन, जाने पूरी खबर…

Best Sellers in Clothing & Accessories

परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध लगाने की पहली संधि के रूप में, भारत ने शुक्रवार को कहा कि वह संधि का समर्थन नहीं करता है और इससे उत्पन्न होने वाले किसी भी दायित्व से बाध्य नहीं होगा। परमाणु हथियार निषेध पर संधि को 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अनुमोदित किया गया था, लेकिन परमाणु हथियार रखने वाले नौ देशों में से किसी ने इस संधि का समर्थन नहीं किया और न किसी NATO देशो ने इसका समर्थन किया।

यह संधि शुक्रवार को लागू की गयी थी।

एक बयान में, विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत उच्च प्राथमिकता देता है और सार्वभौमिक, गैर-भेदभावपूर्ण और सत्यापन योग्य परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए प्रतिबद्ध है। "जहां तक ​​परमाणु हथियारों के निषेध पर प्रतिबंध (टीपीएनडब्ल्यू) का संबंध है, भारत ने टीपीएनडब्ल्यू पर वार्ता में भाग नहीं लिया और लगातार स्पष्ट किया है कि यह संधि का पक्ष नहीं बनेगा," एमईए ने कहा।

भारत ने इस संधि का समर्थन नहीं किया है और इसमें से कोई भी बाध्यता से बाध्य नहीं होगा, यह कहा। भारत का मानना ​​है कि यह संधि प्रथागत अंतरराष्ट्रीय कानून के विकास में गठित या योगदान नहीं करती है, और न ही यह कोई नया मानक या मानदंड निर्धारित करती है। MEA ने कहा कि भारत एक परमाणु-हथियार-मुक्त दुनिया के लक्ष्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराता है।

भारत का मानना ​​है कि इस लक्ष्य को एक सार्वभौमिक प्रतिबद्धता, और एक सहमत वैश्विक और गैर-भेदभावपूर्ण बहुपक्षीय ढांचे द्वारा लिखित चरण-दर-चरण प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है, जैसा कि संयुक्त राष्ट्र में प्रस्तुत 'परमाणु निरस्त्रीकरण' नामक देश के कामकाजी पत्र में उल्लिखित है।

35-65% off on Sportswear Adidas, Reebok, Puma and more

इस संबंध में, भारत निरस्त्रीकरण सम्मेलन में एक व्यापक परमाणु हथियार सम्मेलन पर वार्ता शुरू करने का समर्थन करता है, जो सर्वसम्मति के आधार पर काम करने वाला दुनिया का एकल बहुपक्षीय निरस्त्रीकरण वार्ता मंच है, विदेश मंत्रालय ने कहा। भारत परमाणु हथियारों से मुक्त दुनिया के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों के साथ काम करने के लिए तैयार है।

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Ankit Neelam Dubey

Ankit Neelam Dubey

    Next Story